Health News: ब्रेन हैमरेज और स्ट्रोक का जोखिम काफी कम कर देगी यह दवा, जानें

लंदन : वैज्ञानिकों ने मस्तिष्क में रक्तस्राव और आघात के खतरे को कम करने के लिए एक दवाई की पहचान की है. इस दवाई को यूरिया से संबंधित विकारों के इलाज के लिए पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है. ‘कोलेजन 4’ (सी4) नामक जीन में खामी से मस्तिष्क में रक्तस्राव होता है, जिससे मस्तिष्काघात […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 27, 2018 5:13 PM

लंदन : वैज्ञानिकों ने मस्तिष्क में रक्तस्राव और आघात के खतरे को कम करने के लिए एक दवाई की पहचान की है. इस दवाई को यूरिया से संबंधित विकारों के इलाज के लिए पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है.

‘कोलेजन 4’ (सी4) नामक जीन में खामी से मस्तिष्क में रक्तस्राव होता है, जिससे मस्तिष्काघात पड़ सकता है. सी4 जीन के क्षरण से आंख, गुर्दे और रक्तवाहिकाओं संबंधी ऐसे रोग हो सकते हैं, जिससे मस्तिष्क में रक्त वाहिकाएं प्रभावित होती हैं और मस्तिष्क में रक्तस्राव हो सकता है जो बचपन में भी हो सकता है.

ब्रिटेन के मैनचेस्टर और एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि चूहों के ‘कोलेजन 4’ में भी इसी तरह की खामी होती है और उन्हें भी ऐसी ही बीमारी हो सकती है.

पत्रिका ‘ह्यूमन मॉलीक्यूलर जेनेटिक्स’ में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार सोडियम फेनिल ब्यूटीरीक एसिड के इस्तेमाल से मस्तिष्क में रक्तस्राव में कमी आ सकती है. हालांकि, इस उपचार से आंख या गुर्दे की अनुवांशिक बीमारियों का इलाज नहीं किया जा सकता.

Next Article

Exit mobile version