सर्वे में हुआ खुलासा पढ़ें किन दंपतियों को नहीं होता है तनाव ?

वाशिंगटन : वैसे युगल जो शादी शुदा हैं और जिनकी कुल आय करीब 39 लाख रुपये से कम है तो उनमें तनाव के शिकार होने के लक्षण उन लोगों के मुकाबले कम होती है जो शादीशुदा नहीं हैं . एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है. यह शोध ‘ सोशल साइंस रिसर्च ‘ जर्नल में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 14, 2018 4:25 PM

वाशिंगटन : वैसे युगल जो शादी शुदा हैं और जिनकी कुल आय करीब 39 लाख रुपये से कम है तो उनमें तनाव के शिकार होने के लक्षण उन लोगों के मुकाबले कम होती है जो शादीशुदा नहीं हैं . एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है. यह शोध ‘ सोशल साइंस रिसर्च ‘ जर्नल में प्रकाशित हुआ है. इसमें अमेरिका के ‘ चेंजिंग लाइव सर्वे ‘ के आंकड़ों को जांचा – परखा गया है.

इस अध्ययन में अमेरिका के 3,617 लोगों का साक्षात्कार है. इन लोगों की उम्र 24 से 89 साल के बीच थी. इस सर्वेक्षण में सामाजिक , मनोवैज्ञानिक , मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़े हुए सवाल किए गए थे. शोधकर्ताओं ने इसमें कभी शादी नहीं करनेवाले , शादीशुदा सहित नए शादी – शुदा लोगों की प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखा.
अमेरिका के जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के बेन लेनोक्स केल ने बताया , “ खास तौर पर वो लोग जो शादीशुदा हैं और जिनके घर की सालाना कुल आय लगभग 39 लाख रुपये है , उनमें तनाव के कम लक्षण दिखते हैं. लेकिन इससे ज्यादा आय के मामले में शादी तनाव कम करने से जुड़ा हुआ नहीं होता है.

Next Article

Exit mobile version