आपके बच्चे को ऑटिज्म होगा या नहीं, बतायेगा एक छोटा सा टेस्ट…! जानें

लंदन : वैज्ञानिकों ने बच्चों में आॅटिज्म का पता लगा सकने वाले नये रक्त और मूत्र परीक्षण विकसित किये हैं, जिससे मरीज इस बीमारी का अपने जीवन में बहुत पहले इलाज करा पायेंगे. आॅटिज्म स्पेक्ट्रम डिसॉर्डर (एएसडी) एक ऐसा विकार होता है जो सामाजिक मेलमिलाप को प्रभावित करता है और इससे व्यवहार संबंधी परेशानियां पैदा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 19, 2018 4:58 PM

लंदन : वैज्ञानिकों ने बच्चों में आॅटिज्म का पता लगा सकने वाले नये रक्त और मूत्र परीक्षण विकसित किये हैं, जिससे मरीज इस बीमारी का अपने जीवन में बहुत पहले इलाज करा पायेंगे.

आॅटिज्म स्पेक्ट्रम डिसॉर्डर (एएसडी) एक ऐसा विकार होता है जो सामाजिक मेलमिलाप को प्रभावित करता है और इससे व्यवहार संबंधी परेशानियां पैदा होती हैं.

चूंकि एएसडी के लक्षण अलग-अलग तरह के हो सकते हैं, उनका पता लगाना मुश्किल और अनिश्चित है, खासकर इसके विकसित होने के शुरुआती चरण में. ब्रिटेन के वारविक विश्वविद्यालय में नाइला रब्बानी ने कहा कि हमारी खोज से इसका काफी पहले पता लगाया जा सकता है और इसका इलाज शुरू हो सकता है.

पत्रिका मॉलिक्यूलर आॅटिज्म में प्रकाशित अध्ययन में एएसडी और रक्त प्लाज्मा में प्रोटीन को हुई क्षति के बीच संबंध पाया गया.

Next Article

Exit mobile version