कोलेस्ट्रॉल को ऐसे कंट्रोल करता है नारियल तेल

कहते हैं नारियल अपने आपमें एक संपूर्ण आहार है. जिन बच्चों को दूध या अन्य खाद्य पदार्थ नहीं पचता, उन्हें नारियल का पानी पिलाना चाहिए. यह न केवल पचने में आसान होता है, बल्कि शरीर को सारे जरूरी पौष्टिक तत्व भी प्रदान करता है. मणिपाल यूनिवर्सिटी के भूतपूर्व कुलपति व कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के भूतपूर्व […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 30, 2017 1:46 PM
कहते हैं नारियल अपने आपमें एक संपूर्ण आहार है. जिन बच्चों को दूध या अन्य खाद्य पदार्थ नहीं पचता, उन्हें नारियल का पानी पिलाना चाहिए. यह न केवल पचने में आसान होता है, बल्कि शरीर को सारे जरूरी पौष्टिक तत्व भी प्रदान करता है. मणिपाल यूनिवर्सिटी के भूतपूर्व कुलपति व कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के भूतपूर्व डीन प्रोफेसर डॉ बीएम हेगड़े ने शोध में पाया कि मां के दूध के बाद नारियल का तेल ही शिशुओं के लिए आसानी से पचनेवाला आहार है.
इससे बेहतर दूसरा विकल्प नहीं. कुछ चिकित्सकों का कहना है कि नारियल तेल में कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है. प्रोफेसर हेगड़े के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल एनिमल फैट है, नारियल नेचुरल प्रोडक्ट है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम तो नहीं करता, लेकिन इसे कंट्रोल रखने में बेहद मददगार है.
इसी कारण वे सलाह देते हैं कि जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल सामान्य है, उन्हें नारियल तेल भोजन में इस्तेमाल करना चाहिए. हृदय रोग की संभावना कम रहेगी. दूसरे तेलों की अपेक्षा नारियल तेल में ट्रांसफैट बेहद कम होता है. यह वजन को नियंत्रित रखने में भी कारगर है. मधुमेह और त्वचा के रोगों से लड़ने में भी मददगार है.
मुंह में छाले हों, तो कच्चे-सूखे नारियल का सेवन करने से जल्दी ठीक होते हैं. नारियल तेल बालों और त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. सप्ताह में दो बार शैंपू करने से पहले गुनगुने नारियल तेल से बालों की मालिश करने से रूसी, जूं, दोमुंहे बाल, बालों के झड़ने जैसी तमाम समस्याएं दूर होती हैं.

Next Article

Exit mobile version