कार्यालय में हो यौन उत्पीड़न तो महिलाएं ”SHe-box ” पोर्टल पर कर सकेंगी शिकायत

नयी दिल्ली : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने आज ‘शी बॉक्स ‘ नाम का एक पोर्टल शुरू किया जहां केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर यौन उत्पीडन संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकेंगी. केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने यहां अपने कार्यालय में पोर्टल शुरु करने के बाद कहा, ‘ ‘हम कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 24, 2017 5:25 PM

नयी दिल्ली : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने आज ‘शी बॉक्स ‘ नाम का एक पोर्टल शुरू किया जहां केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर यौन उत्पीडन संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकेंगी. केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने यहां अपने कार्यालय में पोर्टल शुरु करने के बाद कहा, ‘ ‘हम कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की प्रकृति तथा गंभीरता के आकलन के लिए जल्द ही एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण करने जा रहे हैं. ‘ ‘ महिला एवं बाल विकास मंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि वे ‘शी बॉक्स ‘ (सेक्सुअल हरैस्समंट इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स) को जहां तक संभव हो, संवादात्मक बनाएं.

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बने ‘निर्भया’ फंड से रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

बिहार में महिलाओं के लिए हो पर्याप्त बजट

उन्होंने कहा, ‘ ‘फिलहाल, केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी शिकायतें दर्ज करा सकती हैं, लेकिन हम निजी क्षेत्र को भी शामिल करने के लिए दायरा बढ़ाने जा रहे हैं. ‘ ‘ मंत्री ने कहा, ‘ ‘हमें अपने ऑनलाइन इंटरफेस में महज कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है. इसके हो जाने पर, निजी कंपनियों की कर्मचारी भी शिकायतें दर्ज करा सकेंगी. ‘ ‘ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों में महिला कर्मचारियों से शिकायतें मिलने के बाद गत अक्तूबर में यौन उत्पीड़न मामलों के लिए ऑनलाइन प्लैटफॉर्म का फैसला किया था.

Next Article

Exit mobile version