Delhi Election Results : दिल्ली नहीं जीत पायेगी भाजपा, लेकिन सीट और वोट बढ़ने की मिलेगी खुशी

नयी दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है. अभी तक जो रुझान सामने आये हैं, उसके अनुसार आम आदमी पार्टी ‘क्लीप स्वीप’ कर रही है और लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. चुनाव के वक्त ऐसा प्रतीत हो रहा था कि हर सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है, लेकिन परिणाम के रुझानों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 11, 2020 11:59 AM

नयी दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है. अभी तक जो रुझान सामने आये हैं, उसके अनुसार आम आदमी पार्टी ‘क्लीप स्वीप’ कर रही है और लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. चुनाव के वक्त ऐसा प्रतीत हो रहा था कि हर सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है, लेकिन परिणाम के रुझानों से यह स्पष्ट हो रहा है कि हर सीट पर सीधा मुकाबला था. मुकाबला आप और भाजपा के बीच हुआ, कांग्रेस मुकाबले में कहीं थीं ही नहीं.

बात अगर 2015 के चुनाव की करें तो आप को उस चुनाव में 67 सीट मिली थी, जबकि भाजपा को मात्र तीन सीट से संतोष करना पड़ा था. अभी जो स्थिति है, उसके अनुसार भाजपा की स्थिति पिछले चुनाव के मुकाबले बेहतर है और वह 20 सीट तक जा सकती है. यानी उसे 15-17 सीटों का फायदा पिछले चुनाव के मुकाबले हो सकता है.बात अगर वोट प्रतिशत की करें, तो अभी जो स्थिति है उसके अनुसार आप को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले हैं, जबकि भाजपा को 40 प्रतिशत के आसपास वोट मिला है. कांग्रेस को मात्र चार प्रतिशत वोट से संतोष करना पड़ा है.

बेशक भाजपा सरकार बनाने की स्थिति में नहीं दिख रही है, लेकिन उसके लिए यह खबर अच्छी है कि वह पिछले चुनाव के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन कर रही है और उसका वोट प्रतिशत भी बढ़ा है. 2015 के चुनाव में भाजपा को 32.2 प्रतिशत वोट मिला था, जबकि इस चुनाव में भाजपा 40 प्रतिशत के आसपास है.हालांकि अभी चुनाव परिणाम जारी नहीं हुआ है और कई सीटों पर मुकाबला कांटे का है, लेकिन अभी तक जो स्थिति है उसके अनुसार पिछले चुनाव में भाजपा जिन तीन सीटों पर जीती थी, वह है रोहिणी, विश्वासनगर और मुस्तफाबाद.

अभी तक के रूझानों के अनुसार भाजपार विश्वासनगर और मुस्तफाबाद में तो आगे है, लेकिन रोहिणी में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राजेश बंसीवाला आगे चल रहे हैं. मुस्तफाबाद से जगदीश प्रधान और विश्वासनगर से ओम प्रकाश शर्मा आगे चल रहे हैं. इसके अतिरिक्त अभी जिन सीटों पर भाजपा आगे चल रही है वे हैं- विश्वास नगर, त्रि नगर, शहादरा, शालीबाग, ओखला, पटेल नगर, पटपड़गंज, मूंदका, मुस्तफाबाद, , नजफगढ़, करावल नगर, किराड़ी, घोंडा और बवाना.

Next Article

Exit mobile version