जुलाई में डबल डेकर एसी ट्रेन उदय एक्सप्रेस शुरू करेगा रेलवे, जानिये किन-किन रूटों पर मिलेगी सुविधा…

नयी दिल्ली : भारतीय रेल जुलाई में उत्कृष्ट डबल-डेकर एसी यात्री (उदय) एक्सप्रेस शुरू करेगी. यह ट्रेन रातभर की यात्रा वाली एक विशेष श्रेणी की सेवा होगी, जो अधिक मांगों वाले रेल खंडों पर चला करेगी. आराम से बैठने वाली कुर्सियों से सुसज्जित 120 सीटों वाले एसी डिब्बे में स्वचालित मशीनों से यात्रियों को खाना, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 24, 2017 12:40 PM

नयी दिल्ली : भारतीय रेल जुलाई में उत्कृष्ट डबल-डेकर एसी यात्री (उदय) एक्सप्रेस शुरू करेगी. यह ट्रेन रातभर की यात्रा वाली एक विशेष श्रेणी की सेवा होगी, जो अधिक मांगों वाले रेल खंडों पर चला करेगी. आराम से बैठने वाली कुर्सियों से सुसज्जित 120 सीटों वाले एसी डिब्बे में स्वचालित मशीनों से यात्रियों को खाना, चाय और कोल्ड ड्रिंक परोसा जायेगा. उदय सेवा दिल्ली-लखनऊ जैसे अधिक मांग वाले मार्गों पर चलेगी और नियमित मेल रएक्सपे्रस ट्रेनों में 3एसी श्रेणी की तुलना में इसका किराया कम होगा. सभी डिब्बे में वाई-फाई स्पीकर प्रणाली से लैस बड़े पर्दे वाले एलसीडी लगे होंगे.

इसे भी पढ़ें : रेलवे के टिकट काउंटरों पर लगेगा पीओएस मशीन, कैशलेस ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डबल डेकर उदय में 3एसी की तुलना में कम किराये में यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया करायी जायेगी. इस ट्रेन में अन्य ट्रेनों की तुलना में 40 फीसदी अधिक यात्रियों को ले जाने की सुविधा होगी, जिससे अधिक मांग वाले मार्गों पर भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी.

हालांकि, अधिकारी ने बताया कि रात की सेवा होने के बावजदू इसमें स्लीपर बर्थ नहीं होगा, लेकिन इसमें कई अतिरिक्त सुविधाओं के साथ यात्रा को सहज बनाने का प्रयास किए किये हैं. इस ट्रेन की घोषणा रेल बजट 2016-17 में की गयी है, जिसके व्यस्त रहने वाले मार्गो पर 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है.

Next Article

Exit mobile version