एलआईसी एजेंट होंगे डिजिटल, प्रीमियम संग्रह के लिये मिलेगी पीओएस मशीन

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) देश में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के इरादे से अपने लाखों एजेंटों को ‘प्वाइंट ऑफ सेल’ (पीओएस) मशीन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है. ये एजेंट सालाना 1.5 लाख करोड़ प्रीमियम संग्रह करते हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘कम नकदी वाली […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 27, 2017 10:09 PM

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) देश में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के इरादे से अपने लाखों एजेंटों को ‘प्वाइंट ऑफ सेल’ (पीओएस) मशीन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है. ये एजेंट सालाना 1.5 लाख करोड़ प्रीमियम संग्रह करते हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था की रणनीति के तहत एलआईसी शुरुआत में कुछ लाख सक्रिय एजेंटों को पीओएस मशीलें उपलब्ध करा रही है ताकि प्रीमियम संग्रह डिजिटल तरीके से किया जा सके.” अधिकारी ने कहा कि एलआईसी आधार से जुड़ा डिजिटल लेन-देन शुरू करने पर भी विचार कर रही है.

एलआईसी के इस कदम से ग्रामीण क्षेत्रों में पालिसीधारकों को नकद में प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी. उसने कहा कि एलआईसी की फिलहाल करीब 1.5 लाख एजेंटों को पीओएस मशीनें उपलब्ध कराने की योजना है. भविष्य में इसे बढ़ाया जाएगा.

Next Article

Exit mobile version