हीरो साइकिल के मानद चेयरमैन ओ पी मुंजाल का निधन

लुधियाना: हीरो साइकिल के मानद चेयरमैन और हीरो समूह के संस्थापकों में से एक उद्योगपति ओ.पी. मुंजाल का आज निधन हो गया. वह कुछ दिनों से बीमार थे.मुंजाल, 87 वर्ष, ने डीएमसी हीरो हार्ट सेंटर में आखिरी सांस ली. उनका अंतिम संस्कार कल किया जाएगा. उनके परिवार ने यह जानकारी दी. मुंजाल पिछले महीने समूह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 13, 2015 5:13 PM

लुधियाना: हीरो साइकिल के मानद चेयरमैन और हीरो समूह के संस्थापकों में से एक उद्योगपति ओ.पी. मुंजाल का आज निधन हो गया. वह कुछ दिनों से बीमार थे.मुंजाल, 87 वर्ष, ने डीएमसी हीरो हार्ट सेंटर में आखिरी सांस ली. उनका अंतिम संस्कार कल किया जाएगा. उनके परिवार ने यह जानकारी दी.

मुंजाल पिछले महीने समूह के कारोबार में सक्रिय भूमिका से सेवानिवृत्त हुए थे और पिछले कुछ दिनों से बीमार थे. उनके पुत्र पंकज मुंजाल ने हीरो मोटर्स समूह के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक का पद संभाल लिया था.मुंजाल ने 1944 में अपने तीन भाइयों बृजमोहन लाल मुंजाल, दयानंद मुंजाल और सत्यानंद मुंजाल के साथ अमृतसर में साइकिल कल-पुर्जे का कामकाज शुरु किया था.इसके बाद वह अपना कारोबार लुधियाना ले गए और कंपनी का नाम हीरो रखा. इस तरह भारत की पहली साइकिल बनाने वाली इकाई की स्थापना 1956 में हुई.
इधर 80 के दशक में हीरो साइकिल विश्व में संख्या के लिहाज से साइकिल बनाने वाली सबसे बडी कंपनी बन गई. मुंजाल ने लगभग 60 साल तक हीरो साइकिल का नेतृत्व किया और उन्होंने कंपनी को कल-पुर्जा विनिर्माण और आतिथ्य क्षेत्र में भी प्रवेश करने में मदद की.उनके नेतृत्व में कंपनी साइकिल बनाने वाली कंपनी से 3,000 करोड रपए का औद्योगिक घराना बन गई. वह अखिल भारतीय साइकिल विनिर्माण संघ के अध्यक्ष भी रहे.कई राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल करने वाले मुंजाल को परोपकारी व्यक्ति के तौर पर जाना जाता है. उन्होंने भारत के कई शैक्षणिक संस्थानों और अस्पतालों की मदद की. उनके परिवार में एक पुत्र, चार पुत्रियां और 10 नाती-पोते हैं.

Next Article

Exit mobile version