माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला ने बताया क्यों मोबाइल के क्षेत्र में पीछे रह गयी कंपनी

ओरलांदो: माइक्रोसॉफ्ट पीसी में आगे रही लेकिन मोबाइल के क्षेत्र में कंपनी अपनी वैसी धाक नहीं जमा सकी. कंपनी के सीईओ सत्या नाडेला ने कंपनी के मोबाइल के क्षेत्र में पीछे रहने का कारण बताया है. भारत में जन्मे माइक्रोसॉफट के सीईओ सत्या नाडेला ने कहा कि कंपनी ने यह मानकर चलते रहने की ‘‘एक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 15, 2015 4:23 PM

ओरलांदो: माइक्रोसॉफ्ट पीसी में आगे रही लेकिन मोबाइल के क्षेत्र में कंपनी अपनी वैसी धाक नहीं जमा सकी. कंपनी के सीईओ सत्या नाडेला ने कंपनी के मोबाइल के क्षेत्र में पीछे रहने का कारण बताया है. भारत में जन्मे माइक्रोसॉफट के सीईओ सत्या नाडेला ने कहा कि कंपनी ने यह मानकर चलते रहने की ‘‘एक बडी गलती’’ की कि दुनिया में पर्सनन कंप्यूटर (पीसी) का वर्चस्व हमेशा बना रहेगा और वह यह समझने में असफल रही कि आने वाले समय में मोबाइल फोन बडा प्रौद्योगिकी बदलाव होगा.

नाडेला ने कहा, ‘‘बीते समय में यदि कोई एक बडी गलती हमसे हुई है तो वह यह मानने की रही है कि आने वाले पूरे समय में पीसी (व्यक्तिगत कंप्यूटर) ही सभी कामों का मुख्य केंद्र बना रहेगा. लेकिन आज सबसे ज्यादा उपयोग यदि किसी का है तो वह छह इंच का मोबाइल फोन है. मैं इसे मानता हूं.’’
नाडेला ने प्रौद्योगिकी समाचार वेबसाइट को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘कंपनी कि अब आगे क्या नया होने वाला है कंपनी इसकी खोज में है.’’ ‘‘हर किसी को भविष्य के संदर्भ में काम करना चाहिये. हमारे मामले में हम ऐसा कर रहे हैं. हम इसे विंडो के अपने नये उत्पादों में कर रहे हैं.
हम ‘कांटीनम’ के फीचर के साथ इसे कर रहे हैं. यहां तक कि फोन के मामले में मैं कोई नया फोन नहीं बनाना चाहता, यहां तक कि कोई भी फोन नहीं बनाना चाहता.’’ नाडेला ने याद किया कि 1992 में जब उन्होंने कंपनी में कदम रखा था तब यही लक्ष्य और ध्यान था कि पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) को हर घर और दफ्तर तक पहुंचाना है.

Next Article

Exit mobile version