1.5 करोड कारें तैयार कर मारुति ने बनाया नया कीर्तिमान

नयी दिल्ली : मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने देश में कारों का उत्पादन शुरु करने के बाद पिछले तीन दशक में 1.5 करोड कारों का उत्पादन आंकडा पार कर लिया है. यह कंपनी के लिये महत्वपूर्ण आंकडा है और अब उसकी नजर दो करोड के उत्पादन आंकडे पर है. कंपनी ने कहा कारों के जिन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 12, 2015 6:32 PM

नयी दिल्ली : मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने देश में कारों का उत्पादन शुरु करने के बाद पिछले तीन दशक में 1.5 करोड कारों का उत्पादन आंकडा पार कर लिया है. यह कंपनी के लिये महत्वपूर्ण आंकडा है और अब उसकी नजर दो करोड के उत्पादन आंकडे पर है.

कंपनी ने कहा कारों के जिन मॉडल ने कंपनी के कारोबार में उल्लेखनीय योगदान किया है उनमें मारुति 800, आल्टो, वैगन आर, ओमनी और स्विफ्ट, डिजायर जैसे नये मॉडल का भी प्रमुख योगदान रहा. कंपनी की पहली कार, मारुति 800 दिसंबर 1983 में गुडगांव संयंत्र से निकली थी. कंपनी ने एक बयान में कहा डेढ करोडवीं कार डिजायर रही जो पिछले सप्ताह कंपनी के मानेसर संयंत्र से निकली.
मारुति के कार्यकारी निदेशक (उत्पादन) राजीव गांधी ने कहा मारुति सुजुकी की यह यात्रा निरंतर प्रगति की रही है. हमारे शॉप फ्लोर के लोगों ने बहुत योगदान किया है ताकि हम अपने ग्राहकों को अधिक और बेहतर उत्पाद पेश कर सकें साथ ही उनकी जरुरत तथा अपेक्षाएं पूरी कर सकें.
कंपनी की उपलब्धि के संबंध में उन्होंने कहा कि पिछले 31 साल में आल्टो श्रृंखला की 31 लाख गाडियां, 29 लाख मारुति 800 और 17 लाख ओम्नी वैन का उत्पादन हुआ. इसके अलावा कंपनी ने वैगन-आर की 16 लाख कारें और प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट की 13 लाख और कम्पैक्ट सेडान डिजायर की 10 लाख कारों का उत्पादन किया गया.
कंपनी ने 1994 में 10 लाख, 2005 में 50 लाख और 2011 में एक करोड कारों का उत्पादन आंकडा हासिल किया और 2015 में यह डेढ करोड से आगे निकल गया.गांधी ने कहा कि अब कंपनी की नजर दो करोड के उत्पादन आंकडे पर है.

Next Article

Exit mobile version