HSBC का सर्वेक्षण, मार्च में सेवा क्षेत्र की वृद्धि में हुई कमी

नयी दिल्ली: एचएसबीसी के सर्वेक्षण में पता चला है कि सेवा क्षेत्र की वृद्धि मार्च के दौरान लागत बढ़ाने के कारण आंशिक रूप से कम रही लेकिन नये कारोबारी आर्डर में बढ़ोतरी हुई और कर्मचारियों का स्तर भी बढ़ा है. भारतीय सेवा कंपनियों की गतिविधियों का मासिक स्तर पर आकलन करने वाला एचएसबीसी इंडिया सेवा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 6, 2015 12:31 PM
नयी दिल्ली: एचएसबीसी के सर्वेक्षण में पता चला है कि सेवा क्षेत्र की वृद्धि मार्च के दौरान लागत बढ़ाने के कारण आंशिक रूप से कम रही लेकिन नये कारोबारी आर्डर में बढ़ोतरी हुई और कर्मचारियों का स्तर भी बढ़ा है.
भारतीय सेवा कंपनियों की गतिविधियों का मासिक स्तर पर आकलन करने वाला एचएसबीसी इंडिया सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक मार्च में घटकर 53.0 पर रहा जो फरवरी में 53.9 पर था. इससे संकेत मिलता है कि वृद्धि का विस्तार पिछले महीने के मुकाबले कम रहा. सूचकांक का 50 से उपर रहना वृद्धि और इससे कम रहना संकुचन का संकेतक है.
मार्च में सेवा कंपनियों की लागत बढ़ी. लागत में बढोतरी मजबूत रही और जून 2014 से अब तक के उच्चतम स्तर पर रही. मर्किट द्वारा संकलित एचएसबीसी सर्वेक्षण में बताया गया ‘पेट्रोल और परिवहन मूल्य में बढोतरी का संकेत मिला है जिसके कारण लागत का बोझ बढा है.’
मार्किट की अर्थशास्त्री पॉलियाना डे लीमा ने कहा कि फरवरी के मुकाबले थोडी नरमी के बाजवूद देश के इस प्रभावशाली क्षेत्र में नये कारोबार और गतिविधियों में बढोतरी अच्छी रही.

Next Article

Exit mobile version