एचएसबीसी के कार्यालयों पर स्विस पुलिस का छापा

जिनीवा : ब्रिटेन के प्रमुख बैंक एचएसबीसी के खिलाफ संदिग्ध मनी लांड्रिंग में शामिल होने के आरोप में जांच के तहत बुधवार को स्विटजरलैंड पुलिस ने बैंक के जिनीवा स्थित कार्यालयों की तलाशी शुरू की. स्विस अभियोजक कार्यालय के मुताबिक एचएसबीसी प्राइवेट बैंक (स्विटजरलैंड) के खिलाफ ताजा खुलासे के बाद सरकारी अभियोजकों ने बैंक के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 19, 2015 7:41 AM

जिनीवा : ब्रिटेन के प्रमुख बैंक एचएसबीसी के खिलाफ संदिग्ध मनी लांड्रिंग में शामिल होने के आरोप में जांच के तहत बुधवार को स्विटजरलैंड पुलिस ने बैंक के जिनीवा स्थित कार्यालयों की तलाशी शुरू की. स्विस अभियोजक कार्यालय के मुताबिक एचएसबीसी प्राइवेट बैंक (स्विटजरलैंड) के खिलाफ ताजा खुलासे के बाद सरकारी अभियोजकों ने बैंक के खिलाफ आपराधिक प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है.

यह कार्रवाई इन आरोपों के बाद शुरू की गयी है कि बैंक ने लाखों ग्राहकों को कर चोरी में मदद की है. अभियोजकों का कहना है कि मामले की प्रगति के आधार पर जांच का दायरा बढ़ाया जा सकता है. यह बैंक इनदिनों संदिग्ध विदेशी कालेधन के खाताधारकों की लीक हुई सूची को लेकर खबरों में है. इसी महीने वैश्विक स्तर पर खोजी पत्रकारांे के समूह द्वारा एचएसबीसी की जिनीवा शाखा में एक लाख से अधिक खाताधारकों को खुलासा किया गया. इसमें 1,195 नाम भारत से संबंधित हैं.

एचएसबीसी बैंक पूर्व में अपनी ओर से खामियों की बात स्वीकार कर चुका है. हाल में उसने इस पर खेद जताते हुए पूरे पेज का विज्ञापन जारी किया था. एचएसबीसी संबंधी इस सूची में 1,668 भारतीयों का नाम है इसमें नामों के दोहराव और अन्य कारणों पर विचार के बाद 1,195 नामों पर कार्रवाई की जा सकती है. कुल मिला कर इन खातों में 2007 तक 4.1 अरब (25,420 करोड़ रुपये) जमा थे.

Next Article

Exit mobile version