HERO ने जर्मनी की कंपनी MIFA में 60% हिस्सेदारी खरीदी

नयी दिल्‍ली: साइकिल बनाने वाली दुनिया की सबसे बडी कंपनी हीरो साइकिल्स ने जर्मनी की साइकिल कंपनी एमआईएफए में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी 1.5 करोड यूरो में अधिग्रहण किया है. हीरो जर्मन कंपनी के पुनर्गठन में 40 लाख यूरो अतिरिक्त पूंजी व्यय करेगी. कंपनी के सूत्रों ने बताया, ‘सौदा 1.9 करोड यूरो का है. 1.5 करोड […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 25, 2014 4:56 PM

नयी दिल्‍ली: साइकिल बनाने वाली दुनिया की सबसे बडी कंपनी हीरो साइकिल्स ने जर्मनी की साइकिल कंपनी एमआईएफए में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी 1.5 करोड यूरो में अधिग्रहण किया है. हीरो जर्मन कंपनी के पुनर्गठन में 40 लाख यूरो अतिरिक्त पूंजी व्यय करेगी.

कंपनी के सूत्रों ने बताया, ‘सौदा 1.9 करोड यूरो का है. 1.5 करोड यूरो 60 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिये तथा कंपनी के पुनर्गठन में 40 लाख यूरो अतिरिक्त खर्च किया जाएगा.’ कंपनी के पास एमआईएफए में और हिस्सेदारी बढाने का विकल्प है. हीरो ने बयान में कहा, ‘साइकिल उद्योग में अपनी तरह का यह पहला गठजोड है.

भारतीय कंपनी, यूरोपीय कंपनी को लागत प्रभावी विनिर्माण आधार और आपूर्ति श्रृंखला उपलब्ध कराएगी और कंपनी को यूरोपीय इकाई से ई साइकिल के लिए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी मिलेगी तथा खासकर ई-बाइक के मामले में आकर्षक यूरोपीय बाजार में पहुंच होगी.’ एमआईएफए यूरोप में साइकिल खंड में विशेषज्ञ इकाई है उसकी आय करीब 10 करोड यूरो है.

कंपनी ने हाल ही में यूरोप में ‘ग्रेस’ ब्रांड से ई-बाइक पेश कर इस क्षेत्र में कदम रखा.इस अधिग्रहण से हीरो साइकिल्स को ई-बाइक्स में इस्तेमाल होने वाली महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रानिक ड्राइव यूनिट (ईडीयू) मिल पाएगी.

हीरो साइकिल्स के सह-अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक पंकज मुंजाल ने कहा, ‘हीरो साइकिल न केवल एमआईएफए को विनिर्माण आधार उपलब्ध कराएगी बल्कि एमआईएफए की जर्मन इंजीनियरिंग विशेषज्ञता का उपयोग का भारतीय बाजार में उच्च गुणवत्ता वाली ई-साइकिल पेश करेगी.’

Next Article

Exit mobile version