5G Trial: दूरसंचार विभाग ने 5जी परीक्षण पर की परिचालकों, विक्रेताओं के साथ बैठक

नयी दिल्ली : दूरसंचार विभाग (डॉट) ने 5जी नेटवर्क प्रौद्योगिक के परीक्षण की आगे की राह पर विचार विमर्श करने के लिए दूससंचार सेवा प्रदाताओं और हुआवेई सहित विभिन्न नेटवर्क उपकरण आपूर्तिकर्ताओं के साथ मंगलवार को बैठक की. यह बैठक 5-जी परीक्षण के लिए कंपनियों के नाम अधिसूचित करने के सरकार के कल के निर्णय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 31, 2019 7:19 PM

नयी दिल्ली : दूरसंचार विभाग (डॉट) ने 5जी नेटवर्क प्रौद्योगिक के परीक्षण की आगे की राह पर विचार विमर्श करने के लिए दूससंचार सेवा प्रदाताओं और हुआवेई सहित विभिन्न नेटवर्क उपकरण आपूर्तिकर्ताओं के साथ मंगलवार को बैठक की. यह बैठक 5-जी परीक्षण के लिए कंपनियों के नाम अधिसूचित करने के सरकार के कल के निर्णय के ठीक बाद बुलायी गई.

दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक एक घंटे से अधिक समय तक चली. एक दूरसंचार कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि सभी परिचालकों ने बैठक में भाग लिया. बैठक में उपस्थित हुआवेई के एक कार्यकारी ने बैठक की कार्यवाही के बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि सरकार सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को सुपर-फास्ट स्पीड 5 जी नेटवर्क के परीक्षण के लिए एयरवेव आवंटित करेगी. आज की स्थिति के अनुसार भारत, 5-जी के आगामी परीक्षणों में किसी भी उपकरण आपूर्तिकर्ता पर रोक नहीं लगायेगा. इस संदर्भ में विशेष रूप से हुवावेई की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर, मंत्री ने कहा था, सभी कंपनियों का मतलब है कि सभी कंपनियां होंगी.

इस रुख से चीनी कंपनी हुवावेई को भी राहत मिलने की उम्मीद है, जो अमेरिका में प्रतिबंधों का सामना कर रही है. चीन की हुवावेई एरिक्सन और नोकिया जैसी पश्चिमी उपकरण निर्माताओं और दक्षिण कोरिया की सैमसंग को टक्कर दे रही है.

हालांकि, कई देशों ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को चीनी उपकरण का उपयोग करने की अनुमति दी है. और अब, भारत ने किसी भी कंपनी को 5-जी परीक्षणों से बाहर रखने के प्रति अपनी अनिच्छा का संकेत दिया है.

इसका तात्पर्य है कि इस परीक्षण में सभी परिचालक शामिल होंगे, जिन्होंने ने किसी न किसी नेटवर्क उपकरण आपूर्तिकर्ता से गठबंधन कर रखा है. मंत्री ने सोमवार को एक दूरसंचार कार्यक्रम के मौके पर कहा था, मैं 5-जी में भारतीय कंपनियों द्वारा नये नवाचारों की अपेक्षा करता हूं. 5-जी हमारा भविष्य है. इसलिए, हम 5-जी में नये नवाचारों को प्रोत्साहित करेंगे.

हुआवेई इंडिया के सीईओ जे चेन ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि कंपनी का दृढ़ विश्वास है कि केवल प्रौद्योगिकी नवाचार और उच्च गुणवत्ता वाले नेटवर्क से ही भारतीय दूरसंचार उद्योग का कायाकल्प हो सकेगा.

सूत्रों ने बताया कि 5-जी परीक्षण जनवरी-मार्च के बीच शुरू हो सकता है. सूत्रों ने हाल ही में कहा था कि सरकार को 5-जी परीक्षणों के लिए सात आवेदन प्राप्त हुए हैं. परिचालक और उपकरण आपूर्तिकर्ता (नोकिया, एरिक्सन, हुआवेई, जेडटीई और सैमसंग) इसमें भाग लेने के इच्छुक हैं.

Next Article

Exit mobile version