माइक्रोसॉफ्ट स्टडी : पुराने कंप्यूटर के इस्तेमाल से छोटी इकाइयों के काम और सुरक्षा पर पड़ सकता है असर

तिरुवनंतपुरम : दक्षिण भारत में छोटी एवं मझोले व्यवसायों (एसएमबी) के पुराने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) का इस्तेमाल करने से काम पर असर पड़ सकता है और सुरक्षा संबंधी खामियां सामने आने की संभावना है. दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एक अध्ययन में यह बात कही है. इसमें कहा गया है कि नये कंप्यूटर की तुलना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 9, 2019 5:35 PM

तिरुवनंतपुरम : दक्षिण भारत में छोटी एवं मझोले व्यवसायों (एसएमबी) के पुराने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) का इस्तेमाल करने से काम पर असर पड़ सकता है और सुरक्षा संबंधी खामियां सामने आने की संभावना है. दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एक अध्ययन में यह बात कही है. इसमें कहा गया है कि नये कंप्यूटर की तुलना में चार साल से ज्यादा पुराने कंप्यूटर और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वाली छोटी एवं मझोली इकाइयों की कार्यस्थल पर काम करने की क्षमता काफी प्रभावित होगी.

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया की समूह निदेशक (डिवाइस) फरहाना हक के मुताबिक, पुराने पीसी में सुरक्षा संबंधी खामियां और सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े जोखिम भी हैं. एसएमबी के अनुभव के मुताबिक, उन्हें नये पीसी की तुलना में पुराने पीसी की करीब चार गुना अधिक मरम्मत करनी पड़ी है.

अकेले पिछले साल सर्वेक्षण में शामिल 25 फीसदी छोटे व्यवसायों ने माना कि उन्हें सुरक्षा संबंधी खामी का सामना करना पड़ा है. टेकएसल के साथ साझेदारी में किये गये माइक्रोसॉफ्ट के हालिया अध्ययन में कहा गया है कि दक्षिण राज्यों में करीब 40 फीसदी छोटी एवं मझोली इकाइयां पुराने पीसी का उपयोग कर रही हैं और 62 फीसदी इकाइयां विंडोज का पुराना मॉडल का इस्तेमाल कर रही हैं.

Next Article

Exit mobile version