RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कंपनी कर में कटौती का स्वागत किया, कहा आर्थिक वृद्धि दर में होगा सुधार

मुंबई : आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने श्रम और भूमि जैसे क्षेत्रों में तत्काल संरचनात्मक सुधारों का आह्वान किया. केंद्रीय बैंक के रूप में वास्तविक ब्याज दरों को लेकर हमारा कोई विचार नहीं है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर बेहतर रहने की उम्मीद है क्योंकि सरकार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 20, 2019 12:19 PM

मुंबई : आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने श्रम और भूमि जैसे क्षेत्रों में तत्काल संरचनात्मक सुधारों का आह्वान किया. केंद्रीय बैंक के रूप में वास्तविक ब्याज दरों को लेकर हमारा कोई विचार नहीं है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर बेहतर रहने की उम्मीद है क्योंकि सरकार ने फिर से खर्च बढ़ा दिये हैं.

आरबीआई गवर्नर ने कंपनी कर में कटौती का स्वागत किया और कहा कि यह साहसिक कदम है तथा अर्थव्यवस्था के लिए काफी सकारात्मक है. गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक के पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने कहा कि घरेलू कंपनियों के लिए कार्पोरेट टैक्स घटाने का प्रस्ताव रखा गया है. टैक्स रेट को कम करने का ऑर्डिनेंस पास कर दिया गया है.

सीतारमण ने कहा कि कार्पोरेट कंपनियों के लिए बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22% रहेगा. वहीं, सरचार्ज और सेस के साथ टैक्स 25.17% टैक्स लगेगा. उन्होंने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स घटाया जाएगा. कैपिटल गेन्स पर बढ़ा हुआ सरचार्ज लागू नहीं किया जाएगा.

Next Article

Exit mobile version