छोटे किसानों को मदद करेगा वॉलमार्ट फाउंडेशन, 34 करोड़ रुपये का देगा अनुदान

नयी दिल्ली : खुदरा कारोबार करने वाली वॉलमार्ट की इकाई वॉलमार्ट फाउंडेशन ने छोटे किसानों की मदद के लिए 48 लाख डॉलर (करीब 34 करोड़ रुपये) का अनुदान देने की घोषणा की है. यह राशि छोटे जोत वाले किसानों को कृषि तकनीक तक पहुंच बनाने और खेती-बाड़ी की सतत गतिविधियों के बारे में प्रशिक्षण जैसे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 28, 2019 5:12 PM

नयी दिल्ली : खुदरा कारोबार करने वाली वॉलमार्ट की इकाई वॉलमार्ट फाउंडेशन ने छोटे किसानों की मदद के लिए 48 लाख डॉलर (करीब 34 करोड़ रुपये) का अनुदान देने की घोषणा की है. यह राशि छोटे जोत वाले किसानों को कृषि तकनीक तक पहुंच बनाने और खेती-बाड़ी की सतत गतिविधियों के बारे में प्रशिक्षण जैसे कार्यों के लिए दी गयी है. वावॅलमार्ट फाउंडेशन की अध्यक्ष और ईवीपी (कार्यकारी उपाध्यक्ष) कैथलीन मैक्लॉफलीन ने मंगलवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि 48 लाख डॉलर का अनुदान दो कंपनी डिजिटल ग्रीन और टेक्नो सर्व को दी जायेगी.

इसे भी देखें : किसानों का जीवन-स्तर बेहतर करने के लिए 180 करोड़ रुपये का निवेश करेगा Walmart

ये दोनों कंपनियां छोटे जोत वाले किसानों को कृषि प्रौद्योगिकी तक पहुंच बनाने, खेती-बाड़ी की सतत गतिविधियों के बारे में प्रशिक्षण, संगठित बाजारों तक बेहतर पहुंच और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की कौशल तथा क्षमता विकास में मदद के लिए दी गयी है. कंपनी के बयान के अनुसार, यह अनुदान वॉलमार्ट फाउंडेशन द्वारा पिछले साल सितंबर में घोषित 2.5 करोड़ डॉलर (180 करोड़ रुपये) की सहायता का हिस्सा है.

कंपनी ने किसानों की आजीविका में सुधार लाने के लिए अगले पांच साल में 180 करोड़ रुपये की सहायता उपलब्ध कराने की घोषणा की थी. इस घोषणा के साथ वॉलमार्ट फाउंडेशन 2.5 करोड़ डॉलर में से एक करोड़ डॉलर का योगदान कर चुका है. इससे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के 81,000 से अधिक किसानों को पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है. वॉलमार्ट इंडिया ने 2023 तक अपनी दुकानों में बिकने वाले 25 फीसदी उत्पाद छोटे किसानों से सीधे खरीदने की भी घोषणा की है.

Next Article

Exit mobile version