Trade War और विरोध-प्रदर्शनों से हांगकांग की अर्थव्यवस्था में सुस्ती, सुधार के लिए टैक्स में छूट देगी सरकार

हांगकांग : हांगकांग की सरकार ने लोकतंत्र समर्थकों के जारी विरोध-प्रदर्शन तथा अमेरिका-चीन के व्यापार युद्ध के कारण सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए गुरुवार को टैक्स में कटौती तथा अधिक सामाजिक खर्च की घोषणा की. हांगकांग के वित्त सचिव पॉल चान ने आर्थिक वृद्धि दर का आधिकारिक पूर्वानुमान घटाकर 0-1 फीसदी कर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 16, 2019 5:08 PM

हांगकांग : हांगकांग की सरकार ने लोकतंत्र समर्थकों के जारी विरोध-प्रदर्शन तथा अमेरिका-चीन के व्यापार युद्ध के कारण सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए गुरुवार को टैक्स में कटौती तथा अधिक सामाजिक खर्च की घोषणा की. हांगकांग के वित्त सचिव पॉल चान ने आर्थिक वृद्धि दर का आधिकारिक पूर्वानुमान घटाकर 0-1 फीसदी कर दिया. यह वैश्विक आर्थिक संकट के दौरान 2009 के प्रदर्शन के बाद सबसे खराब आर्थिक वृद्धि दर होगी.

इसे भी देखें : हांगकांग हवाईअड्डे पर अफरातफरी, सैकड़ों उड़ानें रद्द, प्रदर्शनकारियों पर ‘‘मिर्च स्प्रे’ का इस्तेमाल

चान की एजेंसी ने जारी बयान में कहा कि हालिया सामाजिक घटनाओं से खुदरा व्यापार, रेस्तरां और पर्यटन उद्योग प्रभावित हुए हैं. इसकी वजह से पहले से ही सुस्त चल रही अर्थव्यवस्था को और झटका लगा है. चान ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कर में दी गयी छूट तथा सामाजिक खर्च बढ़ाने की घोषणा से करीब 13 लाख करदाताओं को कर लाभ मिलेगा. इससे सरकार के ऊपर 19.10 अरब हांगकांग डॉलर यानी करीब 2.4 अरब अमेरिकी डॉलर का बोझ आयेगा.

Next Article

Exit mobile version