Paytm से भी अब जल्द ही पा सकेंगे फटाफट लोन, MSME और सेल्फ एम्प्लॉयड को होगा फायदा

नयी दिल्ली : अर्थव्यवस्था में नकदी का प्रवाह बढ़ाने के लिए बैंकिंग सेक्टर और नॉन-बैंकिंग सेक्टर द्वारा लोन बांटना बेहद जरूरी माना जाता है. बैंकों की कमाई भी अधिक से अधिक लोन वितरण पर निर्भर करता है, लेकिन नियमों में लगातार हो रहे परिवर्तन की वजह से सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बैंकों से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 23, 2019 4:50 PM

नयी दिल्ली : अर्थव्यवस्था में नकदी का प्रवाह बढ़ाने के लिए बैंकिंग सेक्टर और नॉन-बैंकिंग सेक्टर द्वारा लोन बांटना बेहद जरूरी माना जाता है. बैंकों की कमाई भी अधिक से अधिक लोन वितरण पर निर्भर करता है, लेकिन नियमों में लगातार हो रहे परिवर्तन की वजह से सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बैंकों से लोन पाना आमजन के लिए मुश्किल भरा काम होता जा रहा है. फिर भी घबराने की जरूरत नहीं है. यदि आपको फटाफट लोन लेने की जरूरत है, तो आपको निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के आसरे बैठे रहने की दरकार नहीं होगी. अब जल्द ही मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम भी फटाफट लोन बांटने की तैयारी में जुट गयी है.

इसे भी देखें : Paytm नहीं लेगी ट्रांजेक्शन पर कोई फीस, अफवाह पर कंपनी ने दी सफाई

मीडिया में आ रही खबरों पर यकीन करें, तो मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम अपने कारोबार बढ़ाने की हर कोशिश कर रही है. कारोबार बढ़ाने के लिए बैंकिंग सेक्टर में कदम रखने के बाद अब कंपनी जल्द ही लोन कारोबार शुरू करने की तैयार में जुट गयी है. इस कोशिश में कंपनी के संस्थापक विजय शेखर शर्मा क्लिक्स फाइनेंस इंडिया के साथ साझेदारी कर रहे हैं. इस साझेदारी के तहत एमएसएमई और सेल्फ एंप्लॉयड लोगों को लोन बांटा जायेगा.

मीडिया की खबरों के अनुसार, पेटीएम ने जिस क्लिक्स फाइनेंस इंडिया के साथ साझेदारी कर रही है, वह एक डिजिटल लेंडिंग गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी है. इसके साथ मिलकर पेटीएम अब अपने ग्राहकों और पेटीएम मर्चेंट्स को फटाफट डिजिटल लोन मुहैया करायेगी. पेटीएम का फोकस मुख्य रूप से सेल्फ एंप्लॉयड और पहली बार लोन लेने वाले लोग हैं, जिन्हें बैंक से लोन लेने में मुश्किल होती है. पेटीएम ने क्लिक्स के अलावा टाटा कैपिटल और इंडिफाई के साथ भी समझौता किया है.

अंग्रेजी के अखबार फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक, पेटीएम का कहना है कि वह अपने ग्राहकों और मर्चेंट्स को डेफर्ड पेमेंट या पोस्ट पेड की सुविधा देगा. पेटीएम और क्लिक्स इंडिया उम्मीद कर रहे हैं कि अगले कुछ महीने में वह कुछ और प्रोडक्ट्स लॉन्च करेंगे. पेटीएम ने कहा कि कंपनी को पोस्टपेड और मर्चेंड लेंडिंग प्रोडक्ट्स के लिए काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है.

Next Article

Exit mobile version