Google Shopping वेबसाइट लॉन्च, Flipkart Amazon Paytm को मिलेगी चुनौती

नयी दिल्ली : गूगल अपने भारतीय यूजर्स के लिएएकखास शॉपिंग वेबसाइट लेकर आया है. गूगल की इस नयीपेशकश से यूजर्स का शॉपिंग एक्सपीरिएंस बेहतर होगा. मालूम हो कि गूगल लंबे समय से अपने शॉपिंग अड्रेस पर काम कर रहा था. गूगल ने इस प्लेटफाॅर्म पर डेडिकेटेड सेक्शन्स जोड़े हैं, जिसमें प्राइस ड्रॉप्स, टॉप डील्स और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 14, 2018 8:57 PM

नयी दिल्ली : गूगल अपने भारतीय यूजर्स के लिएएकखास शॉपिंग वेबसाइट लेकर आया है. गूगल की इस नयीपेशकश से यूजर्स का शॉपिंग एक्सपीरिएंस बेहतर होगा. मालूम हो कि गूगल लंबे समय से अपने शॉपिंग अड्रेस पर काम कर रहा था.

गूगल ने इस प्लेटफाॅर्म पर डेडिकेटेड सेक्शन्स जोड़े हैं, जिसमें प्राइस ड्रॉप्स, टॉप डील्स और गूगल पर मौजूद टॉप डील्स को एक साथ देखा जा सकता है. इसके अलावा मोबाइल फोन, स्पीकर्स, वुमन क्लाेदिंग, बुक्स, वॉचेज, होम डेकॉर, पर्सनल केयर, अप्लांयसेज आदि के लिए कैटेगरी शामिल हैं.

शॉपिंग एक्सपीरिएंस को और बेहतर बनाने और इसे पर्सनलाइज करने के लिए, गूगल ने एक शॉपिंग होम पेज जोड़ा है. यह शॉपिंग टैब गूगल सर्च और गूगल लेंस में भी दिखेगा. इसके अलावा, प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी जैसे प्राइस ड्रॉप और पॉपुलर प्रोडक्ट्स, रिव्यू भी देख पायेंगे.

यहां यह जानना गौरतलबहै कि 30 से ज्यादा देशों में पहले से गूगल का यह शॉपिंग टैब मौजूद है. गूगल की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक, मर्चेंट सेंटर को खासतौर पर व्यापारियों के लिए बनाया गया है. अब कोई भी यहां मुफ्त में प्रोडक्ट डिटेल्स अपलोड कर सकता है. इसके अलावा, अब यह हिंदी में भी उपलब्ध होगा. यूजर्स हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में सर्च कर सकते हैं.

फिलहाल गूगल ने फ्लिपकार्ट, पेपरफ्राई, स्नैपडील, शीन, क्लबफैक्ट्री जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ साझेदारी की है. ई-कॉमर्स कंपनियों के अलावा, गूगल ने छोटे और मीडियम रजिस्टर्ड एंटरप्राइजेज को भी अपने बड़े नेटवर्क में जोड़ा है.

यही नहीं, अपने इस नये प्रोजेक्ट के लिए गूगलने हर तरह के रिटेलर्स के साथ भी साझेदारी की है. पर्सनलाइज्ड शॉपिंग एक्सपीरिएंस को सुधारने के लिए कंपनी मशीन लर्निंग का भी इस्तेमाल करेगी.

गूगलके ई-कॉमर्स सेक्टर में उतरते ही भारत में पहले से ही लोकप्रिय हो चुके ऑनलाइन वेबसाइट्स फ्लिपकार्ट, अमेजन और पेटीएम को चुनौती मिल सकती है. गूगल के वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) सुरोजीत चटर्जी कहतेहैं, Google के माध्यम से हम दुनिया में सूचनाओं को सभी के लिए एक्सेसिबल और उपयोगी बनाते हैं. इसलिए हम इस नये शॉपिंग सर्च एक्सपीरिएंस को भारतीय ग्राहकों के लिए उतार रहे हैं. इसके जरिये ग्राहक आसानी से किसी भी प्रोडक्ट पर मिल रहे ऑफर्स को शॉर्ट आउट कर सकेंगे और अपने लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव कर सकेंगे.

Next Article

Exit mobile version