नकदी संकट का समाधान : छोटे शहरों आैर कस्बों की खुदरा दुकानों पर POS मशीन लगायेगा SBI

नयी दिल्ली : देश के कुछ इलाकों में नकदी की तंगी को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने छोटे शहरों में खुदरा बिक्री केंद्रों पर अपनी पॉइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों से निःशुल्क रोजाना 2,000 रुपये तक प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध करायी है. रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार, टियर -1 और टियर -2 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 19, 2018 7:06 PM

नयी दिल्ली : देश के कुछ इलाकों में नकदी की तंगी को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने छोटे शहरों में खुदरा बिक्री केंद्रों पर अपनी पॉइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों से निःशुल्क रोजाना 2,000 रुपये तक प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध करायी है. रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार, टियर -1 और टियर -2 श्रेणी के शहरों में ग्राहक खुदरा दुकानों पर उपलब्ध पीओएस के माध्यम से 1,000 रुपये और छोटे कस्बों में 2,000 रुपये तक निकासी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः ATMs में नकदी संकट पर रिजर्व बैंक की सफाई, देश में कैश की नहीं है कमी

बैंक ने एक ट्वीट में कहा कि देश में 4.78 लाख पीओएस मशीन से 2,000 रुपये तक का नकदी निकाली जा सकती है. बैंक के उप प्रबंध निदेशक (मुख्य परिचालन अधिकारी) नीरज व्यास ने एक ट्वीट में कहा कि ग्राहक अब टियर -3 से टियर -6 श्रेणी के शहरों में 2,000 रुपये तक और टियर -1 और टियर -2 श्रेणी के शहरों में 1,000 रुपये तक की निकासी पीओएस मशीन से कर सकते हैं. ग्राहक यह निकासी स्टेट बैंक या अन्य किसी बैंक के डेबिट कार्ड से एक दिन में कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा.

स्टेट बैंक के पास कुल 6.08 लाख पीओएस मशीन हैं जिनमें से 4.78 लाख पर नकदी निकासी की भी सुविधा है. पिछले कुछ दिनों में देश के कुछ राज्यों में एटीएम मशीनों में नकदी उपलब्ध नहीं होने की रिपोर्टें आयी हैं. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में एटीएम से नकदी नहीं मिलने के समाचार आने के बाद यह कदम उठाया गया है.

Next Article

Exit mobile version