कहीं आपके पीएफ का पैसा भी तो नहीं डकार रही है आपकी कंपनी, कल इपीएफओ लेगा बड़ा निर्णय

नयी दिल्ली : देश की कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों का पीएफ का पैसा उनके पीएफ एकाउंट में जमा नहीं कर रही हैं. इनमें न सिर्फ प्राइवेट बल्कि सरकारी कंपनियां भी शामिल हैं. इस बात का खुलासा कर्मचारियों के भविष्य का लेखा-जोखा रखने वाली संस्था इपीएफओ ने अपनी सालाना रिपोर्ट में किया है. सूत्रों के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 12, 2018 2:48 PM

नयी दिल्ली : देश की कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों का पीएफ का पैसा उनके पीएफ एकाउंट में जमा नहीं कर रही हैं. इनमें न सिर्फ प्राइवेट बल्कि सरकारी कंपनियां भी शामिल हैं. इस बात का खुलासा कर्मचारियों के भविष्य का लेखा-जोखा रखने वाली संस्था इपीएफओ ने अपनी सालाना रिपोर्ट में किया है. सूत्रों के अनुसार, पीएसयू ने कर्मचारियों के पीएफ मद का 1539 करोड़ रुपये जमा नहीं किया, वहीं प्राइवेट कंपनियों ने अपने कर्मियों के पीएफ मद का 4651 करोड़ रुपये जमा नहीं किया है. ऐसा करने वाली कंपनियों में सरकार की स्टील कंपनी, मोबाइल कंपनी, दुग्ध उत्पादक कंपनी, बिजली के लिए काम करने वाली कंपनी आदि शामिल हैं.

ऐसे में अब 13 अप्रैल शुक्रवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी इपीएफओ की एक अहम बैठक होगी, जिसमें इस मुद्दे पर आगे का निर्णय लिया जाएगा. इपीएफओ यह विचार कर रहा है कि टॉप 10 और टॉप 100 कंपनियों की सूची सावर्जनिक की जाए, ताकि वे कंपनियां शर्मिंदा हों. इतना ही नहीं संपत्ति जब्त करने व अन्य कानूनी कार्रवाई जैसे विकल्पों पर भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन विचार कर रहा है.

Next Article

Exit mobile version