लगातार बढ़ रही है घरेलु हवाई यात्रियों की संख्या, अक्टूबर में एक करोड़ के आंकड़े को किया पार

मुंबई : देश में छोटे शहरों को एयर कनेक्टिवीटी से जोड़ने के लिए सरकार ने घरेलु विमानन नीति की घोषणा की थी. इसका उद्देश्य देश के छोटे शहरों तक विमानन सेवा पहुंचाना था. देश में हवाई यात्रा करने वालों की संख्या अक्तूबर महीने में पहली बार एक करोड़ के आकंड़े को पार कर गयी, जो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 18, 2017 3:31 PM

मुंबई : देश में छोटे शहरों को एयर कनेक्टिवीटी से जोड़ने के लिए सरकार ने घरेलु विमानन नीति की घोषणा की थी. इसका उद्देश्य देश के छोटे शहरों तक विमानन सेवा पहुंचाना था. देश में हवाई यात्रा करने वालों की संख्या अक्तूबर महीने में पहली बार एक करोड़ के आकंड़े को पार कर गयी, जो कि पिछले साल इसी अवधि के आकंड़े से 20 प्रतिशत अधिक है. नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आकंडों के मुताबिक, समीक्षाधीन महीने में विमानन कंपनियों ने 1.04 करोड़ यात्रियों को लेकर उड़ान भरी. पिछले साल अक्तूबर महीने में सभी विमानन कंपनियों के कुल यात्रियों की संख्या 86.7 लाख थी.

डीजीसीए के यात्री आंकड़ों के मुताबिक सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को छोड़कर सभी प्रमुख विमान कंपनियों ने त्योहारी मौसम के कारण 80 प्रतिशत से ऊपर सीटों का उपयोग किया. किफायती हवाई सेवा उपलब्ध कराने वाली इंडिगो ने सबसे ज्यादा 41.33 लाख यात्रियों के साथ उडान भरी जबकि 15.88 यात्रियों के साथ जेट एयरवेज दूसरे स्थान पर रहा. 13.66 लाख यात्रियों के साथ एयर इंडिया तीसरे पायदान पर और 13.64 लाख यात्रियों के साथ अजय सिंह द्वारा प्रवर्तित स्पाइसजेट चौथे स्थान पर रही.

Next Article

Exit mobile version