2G और 3G मोबाइल सेवा बंद करेगी रिलायंस कम्‍युनिकेशन, इंटरनेट सेवा पर देगी ध्यान

नयी दिल्ली : कर्ज के बोझ तले दबी दूरसंचार कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन अपने घाटे में चल रहे मोबाइल सेवा कारोबार को 30 नवंबर तक बंद कर देगी. कंपनी अब सिर्फ 4जी इंटरनेट सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करेगी. उद्योग जगत तथा कंपनी की इस योजना से जुड़े सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 25, 2017 10:23 PM

नयी दिल्ली : कर्ज के बोझ तले दबी दूरसंचार कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन अपने घाटे में चल रहे मोबाइल सेवा कारोबार को 30 नवंबर तक बंद कर देगी. कंपनी अब सिर्फ 4जी इंटरनेट सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करेगी. उद्योग जगत तथा कंपनी की इस योजना से जुड़े सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अपने 1500-2000 कर्मचारियों को नौकरियां खोजने के लिए कह दिया है, क्योंकि 30 नवंबर के बाद उसकी 2जी और 3जी मोबाइल फोन सेवाएं बंद हो जायेंगी.

हालांकि, कंपनी ने वायरलेस कारोबार बंद करने के बाबत टिप्पणी से इंकार करते हुए एक संक्षिप्त बयान जारी कर कहा कि वह मुनाफा योग्य कारोबार के लिए 4जी आधारित रणनीति पर काम कर रही है. उसने कहा, एक अक्तूबर को पहले ही की जा चुकी घोषणा के आधार पर कंपनी ने तय किया है कि वह मुनाफायोग्य कारोबार के लिए 4जी आधारित रणनीति अपना रही है.

कंपनी के इस कदम से उसके चार करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को या तो 4जी में उन्नयन कराना होगा या किसी दूसरे ऑपरेटर की सेवा लेनी होगी. सूत्रों के अनुसार, कंपनी के कार्यकारी निदेशक गुरदीप सिंह ने कल कर्मचारियों को इस बाबत सूचित किया था. उन्होंने कर्मचारियों को कहा, अब ऐसी परिस्थिति आ गयी है कि हमें अभी से 30 दिनों बाद वायरलेस कारोबार बंद करना होगा.

मीडिया को उपलब्ध कराये गये ऑडियो क्लिप में सिंह कह रहे हैं, हमने टिके रहने की हर संभव कोशिश की लेकिन अब हम और यह नहीं कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि कंपनी आईएलडी वॉयस, कंज्यूमर वॉयस, 4जी पोस्टपेड डोंगल और मोबाइल टावर कारोबार में परिचालन तब तक जारी रखेगी जब तक इसमें मुनाफा होता रहे. इनके अलावा शेष सारे कारोबार बंद कर दिये जायेंगे.

सिंह ने कहा कि 30 नवंबर सभी कर्मचारियों के लिए धीरुभाई अंबानी नॉलेज सिटी में अंतिम कार्यदिवस होगा. उन्होंने कर्मचारियों से इस्तीफा देने को कहा. उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को 15 जनवरी या इससे पहले नवंबर का वेतन समेत सारा भत्ता दे दिया जायेगा. सूत्रों के अनुसार सिंह ने 21 नवंबर को लाइसेंस समाप्त होने के बाद डीटीएच सेवाएं भी बंद करने का जिक्र किया गया है. उल्लेखनीय है कि कंपनी पर 44 हजार करोड़ रुपये के कर्ज का बोझ है.

Next Article

Exit mobile version