आयकर विभाग ने लाॅन्च किया SETU एप, सैलरी से टीडीएस कटौती की मिलेगी पूरी जानकारी

नयी दिल्लीः आयकर विभाग ने इनकम टैक्स का भुगतान करने वालों आैर सैलरी से टीडीएस कटाने वाले कर्मचारियों की सुविधा के लिए सेतु नामक मोबाइल एप लाॅन्च किया है. इस मोबाइल एप से उपभोक्ताआें आैर कर्मचारियों को उनकी सैलरी से कटने वाले टीडीएस (स्रोत पर टैक्स कटौती) की जानकारी भी मिलेगी. इसके साथ ही, आयकर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 11, 2017 11:52 AM

नयी दिल्लीः आयकर विभाग ने इनकम टैक्स का भुगतान करने वालों आैर सैलरी से टीडीएस कटाने वाले कर्मचारियों की सुविधा के लिए सेतु नामक मोबाइल एप लाॅन्च किया है. इस मोबाइल एप से उपभोक्ताआें आैर कर्मचारियों को उनकी सैलरी से कटने वाले टीडीएस (स्रोत पर टैक्स कटौती) की जानकारी भी मिलेगी. इसके साथ ही, आयकर के दायरे में आने वाले लोगों को इस एप के जरिये अपने कर का भुगतान करने और नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन भी करने की सुविधा होगी.

इस खबर को भी पढ़ेंः आयकर विभाग ने देश के 18 लाख लोगों का टैक्स कर दिया माफ

वित्त मंत्रालय के इस एप से करदाता 12 अंक के अपने आधार नंबर को पैन कार्ड से जोड़ भी सकते हैं. आयकर सेतु नामक इस मोबाइल एप्प को करदाताओं और आयकरदाताओं के बीच एक सेतु के तौर पर जारी किया गया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की तरफ से यह पहला मोबाइल एप है. इसे 7306525252 पर मिस्ड काॅल देकर डाउनलोड किया जा सकता है.

यह ऐप सभी एंड्राॅयड मोबाइल पर उपलब्ध होगा. इसे वित्त मंत्री अरूण जेटली ने लॉन्च किया है. लाॅन्च करते वक्त वित्त मंत्री ने कहा कि यह सीबीडीटी द्वारा आगे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इसमें प्रौद्योगिकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

इस एप के जरिये करदाता बिना किसी बाहरी मदद के घर बैठे कई काम कर सकता है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा करदाताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए की गयी कई पहलों में से एक है. सीबीडीटी आने वाले महीनों में मोबाइल एप के जरिये कर रिटर्न दाखिल करने के विकल्पों को भी देख रहा है.

Next Article

Exit mobile version