Railway News: पांच अगस्त से प्रयागराज तक चलेगी कालिंदी एक्सप्रेस, चौरीचौरा का भी बढ़ेगा रुट

Railway News: कानपुर सेंट्रल से भिवानी के बीच चलने वाली कालिंदी एक्सप्रेस पांच अगस्त से प्रयागराज तक जाएगी. वहीं, गोरखपुर से कानपुर (अनवरगंज) के बीच चलने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस का विस्तार फर्रुखाबाद तक करने की तैयारी शुरू कर दी है.

By Prabhat Khabar | August 1, 2023 12:13 PM

Kanpur: भिवानी से कानपुर सेंट्रल के बीच चलने वाली कालिंदी एक्सप्रेस पांच अगस्त से प्रयागराज तक जाएगी. रेल मंत्रालय ने इस आशय का आदेश जारी किया है. यह ट्रेन कानपुर सेंट्रल पर आकर टर्मिनेट हो रही थी. वहीं गोरखपुर से कानपुर (अनवरगंज) के बीच चलने वाली 15003-15004 चौरीचौरा एक्सप्रेस का विस्तार फर्रुखाबाद तक करने की तैयारी शुरू कर दी है.

भिवानी से कानपुर सेंट्रल के बीच चलने वाली कालिंदी एक्सप्रेस की ही तरह यह ट्रेन लगभग साढ़े पांच घंटे अनवरगंज स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो या तीन पर खड़ी रहती है. कानपुर अनवरगंज में टर्मिनेट होने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस का विस्तार फर्रुखाबाद तक होने से एक फायदा यह होगा कि अनवरगंज में दूसरी या नई ट्रेन के टर्मिनेट करने का रास्ता खुल जाएगा.

फर्रुखाबाद तक ही चलती थी कालिंदी

वर्ष 2006 तक कालिंदी एक्सप्रेस भिवानी से फर्रुखाबाद तक ही चलती थी. पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने इस ट्रेन का विस्तार कानपुर सेंट्रल तक कराया था. पहले अनवरगंज फिर कानपुर सेंट्रल तक चलने लगी थी. तीसरी बार इसका विस्तार कानपुर सेंट्रल से प्रयागराज तक किया जा रहा है.

24 घण्टे कानपुर सेंट्रल में चलेंगी ई-कारें

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर अगस्त से ई-कारें यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर पहुंचाएंगी. इस सुविधा से महिलाओं, बच्चों और दिव्यांगों को काफी सहूलियत होगी. इसमें 15 रुपये प्रति यात्री या पूरी कार बुकिंग को 75 रुपये देने होंगे. ई-कारें चलाने के लिए रेलवे ने एक निजी कंपनी से एमओयू किया है. फिलहाल अभी रेलवे की ओर से तिथि निर्धारित नहीं कि गई है लेकिन अगस्त में यह सेंट्रल के प्लेटफार्म पर दौड़ने लगेंगी. प्लेटफार्म पर ई-कारों की यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी. कानपुर सेंट्रल के एसीएम संतोष त्रिपाठी ने बताया कि महिला, बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए यह सुविधा वरदान साबित होगी.

Next Article

Exit mobile version