Indian Railways News: 12 सितंबर से दौड़ेगी न्यू गिरिडीह-रांची इंटरसिटी ट्रेन, जानें कहां-कहां है ठहराव

12 सितंबर से न्यू गिरिडीह-रांची इंटरसिटी ट्रेन का परिचालन शुरू हो रहा है. कोडरमा समेत आठ स्टेशनों पर इसका ठहराव होगा. 13 कोच के साथ इस ट्रेन को रवाना किया जाएगा. वहीं, इसकी बुकिंग जल्द शुरू होगी.

By Prabhat Khabar | August 24, 2023 6:13 AM

Indian Railways News: न्यू गिरिडीह-रांची स्टेशन के बीच 12 सितंबर से ट्रेन का परिचालन शुरू हो जायेगा. नयी रेललाइन पर ट्रेन संख्या (03309) इंटरसिटी ट्रेन काे पूर्वाह्न 10 बजे हरी झंडी दिखायी जायेगी. ट्रेन का ठहराव जमुआ, धनवार, महेशपुर हॉल्ट, कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, मेसरा, टाटीसिलवे स्टेशन पर भी होगा. यह ट्रेन 13 कोच के साथ रवाना की जायेगी. रेलवे सूत्रों के अनुसार, बुकिंग जल्द शुरू कर दी जायेगी. रेलवे मुख्यालय से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं.

सरिया रेल ओवरब्रिज का जल्द होगा निर्माण

इधर, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने बुधवार को कहा कि लंबे अरसे से लोगों की यह मांग थी. उन्होंने बताया कि सरिया रेल ओवरब्रिज का निर्माण शीघ्र होगा. इसके अलावा चिचाकी, परसाबाद व हीरोडीह स्टेशनों के समीप भी रेल ओवरब्रिज निर्माण की स्वीकृति मिल चुकी है. अन्नपूर्णा देवी ने बताया कि शिव उपासना के प्रमुख केंद्र झारखंडधाम को रेलवे हॉल्ट बनाने की स्वीकृति मिल गयी है. अब हजारीबाग रोड, चौबे, कोडरमा और गझंडी स्टेशनों पर महत्वपूर्ण ट्रेनों का ठहराव होगा. 25 सितंबर से ठहराव शुरू हो जायेगा, जिसकी स्वीकृति मिल गयी है. परसाबाद स्टेशन पर पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस एवं हटिया-पटना राजेंद्र नगर एक्सप्रेस के ठहराव का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास विचाराधीन है.

Also Read: PHOTOS: चंद्रयान-3 की सफलता पर जश्न में डूबा झारखंड, सीएम हेमंत सोरेन ने दी बधाई

सियालदह-आसनसोल का विस्तार गिरिडीह से कोडरमा तक करने की मांग

वहीं, गिरिडीह जिला चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष निर्मल झुनझुनवाला ने पूर्व रेलवे कोलकाता के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी को पत्र प्रेषित किया है. इसमें उन्होंने ट्रेन संख्या (12383/84) सियालदह- आसनसोल इंटरसिटी सुपरफास्ट का विस्तार मधुपुर, न्यू गिरिडीह होते हुए कोडरमा तक करने की मांग की है. कहा है कि पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के अधीन गिरिडीह रेलवे स्टेशन का अस्तित्व 152 सालों से है. इसके बावदूग यहां से आसनसोल और कोलकाता के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं चली. कोलकाता के लिए सीधी रेल सेवा उपलब्ध होना यहां की जनता के व्यापक हित में है. इससे गिरिडीह के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा.

आसनसोल में साढ़े नौ घंटे के बाद वापस जाती है ट्रेन

श्री झुनझुनवाला ने कहा कि सियालदह आसनसोल इंटरसिटी सुपरफास्ट 14 डिब्बों के साथ परिचालित हो रही है और आसनसोल आगमन के बाद यह ट्रेन 9.30 घंटों के बाद वापस जाती है. सुझाव है कि इस ट्रेन में अतिरिक्त स्लीपर के 2 कोच और टू एसी का एत कोच तथा थ्री एसी का एक कोच लगाकर इसका विस्तार न्यू गिरिडीह होते हुए कोडरमा तक किया जाये. इससे रेल के राजस्व वृद्धि के साथ ही झारखंड के रेल यात्रियों की सुविधा में भी बढ़ोतरी होगी.

Also Read: मून मिशन : चांद पर पहुंचा भारत, गुमला में जश्न का माहौल, जमकर हुई आतिशबाजी, देखें Pics

सियालदह में रखरखाव से मिल जायेगा पर्याप्त समय

श्री झुनझुनवाला ने कहा कि वर्तमान में इस ट्रेन का रखरखाव आसनसोल में किया जा रहा है. इसका रखरखाव सियालदह में कराया जाये. यह ट्रेन सियालदह में 6 घंटों से भी अधिक समय तक खड़ी रहती है.ऐसा करने से आसनसोल के बाद मधुपुर, न्यू गिरिडीह होते हुए कोडरमा तक विस्तार और वापसी के लिए पर्याप्त समय मिल जायेगा. पत्र के साथ प्रस्तावित समय सारणी भी संलग्न की गयी है.

Next Article

Exit mobile version