1. home Hindi News
  2. world
  3. priyanka radhakrishnan became the first indian to join the cabinet of pm jessica ardern in new zealand sur

प्रियंका राधाकृष्णन: न्यूजीलैंड की कैबिनेट में शामिल होने वाली पहली भारतीय, मिला ये मंत्रालय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रियंका राधाकृष्णन
प्रियंका राधाकृष्णन
Photo: Twitter

ऑकलैंड: न्यूजीलैंड में हाल ही में संपन्न हुए आम चुनावों में लेबर पार्टी की जेसिका अर्डर्न ने भारी बहुमत से जीत हासिल करके सत्ता में वापसी की. एक महिला का लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बनना पूरे विश्व के लिए गौरव का विषय है. लेकिन इसी बीच भारत के लिए और खास गौरव का विषय है.

जेसिका अर्डर्न की कैबिनेट में भारतीय महिला

नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री जेसिका अर्डर्न ने अपनी कैबिनेट में भारतीय मूल की प्रियंका राधाकृष्णन को भी जगह दी है. प्रियंका राधाकृष्णन का नाम उन पांच मंत्रियों की सूची में शामिल है जिन्हें जेसिका अर्डर्न ने अपनी कैबिनेट में जगह दी है. जेसिका अर्डर्न ही नहीं बल्कि न्यूजीलैंड की किसी भी कैबिनेट में शामिल होने वालीं प्रियंका पहली भारतीय महिला हैं.

जानें प्रियंका राधाकृष्णन का राजनीतिक सफर

मूलरूप से केरल की रहने वाली प्रियंका राधाकृष्णन की स्कूलिंग सिंगापुर से हुई. उच्च शिक्षा के लिए बाद में प्रियंका न्यूजीलैंड चली गईं. न्यूजीलैंड में पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रियंका राधाकृष्णन वकील बनीं. बतौर वकील प्रियंका ने ऐसे लोगों की आवाज उठाई जिसकी बात अक्सर अनसुनी रह जाती हैं.

प्रियंका राधाकृष्णन
प्रियंका राधाकृष्णन
Photo: Twitter

इनमें घरेलु हिंसा की शिकार महिलाएं, प्रवासी मजदूर और शोषित होने वाले कामगारों के हक में आवाज उठाई. प्रियंका इसी दौरान राजनीति में आईं और सितंबर 2017 में पहली बार लेबर पार्टी की ओर से न्यूजीलैंड की संसद के लिए मेंबर ऑफ पार्लियामेंट चुनी गईं.

पहली बार 2017 में मेंबर ऑफ पार्लियामेंट चुनी गईं

प्रियंका राधाकृष्णन ने काफी लंबे समय तक बतौर वकील शोषितों और प्रवासी मजदूरों के हक के लिए काम किया था. साल 2019 में प्रियंका राधाकृष्णन को विभिन्न जातीय समुदायों के लिए संसदीय निजी सचिव नियुक्त किया गया. इस पद पर काम करते हुए राधाकृष्णन ने विविधता, समावेशन और जातीय समुदायों के मंत्री के रूप में चुने जाने के लिए आधार तैयार किया. अब प्रियंका राधाकृष्णन को सामुदायिक और स्वैच्छिक मंत्री के साथ-साथ सामाजिक विकास और रोजगार मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

प्रियंका राधाकृष्णन
प्रियंका राधाकृष्णन
Photo: Twitter

प्रियंका राधाकृष्णन अपने पति के साथ ऑकलैंड में रहती हैं. राधाकृष्णन भारतीय मूल की पहली कीवी मंत्री बन गई हैं. न्यूजलैंड के प्रमुख अखबार ने इस खबर को प्रमुखता से जगह दी है.

जेसिका अर्डर्न की कैबिनेट में युवा अनुभव

कैबिनेट में शामिल नए मंत्रियों के नामों की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री जेसिका अर्डर्न ने कहा कि मैं पहली बार अनुभवी और नई प्रतिभाओं को लाने के लिए काफी उत्साहित हूं. मुझे उम्मीद है कि नए लोग अच्छा काम करेंगे और वैश्विक स्तर पर न्यूजीलैंड को रिप्रजेंट करेंगे. जेसिका अर्डर्न ने कहा कि उनकी कार्यकारिणी योग्यता पर आधारित है. जानकारी के मुताबिक नई कैबिनेट को शुक्रवार को शपथ दिलाई जाएगी.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें