1. home Hindi News
  2. world
  3. historical diwali in britain british govt release commemorative coin on mahatma gandhi made of gold and silver mtj

ब्रिटेन ने दिवाली को बनाया ऐतिहासिक, महात्मा गांधी पर जारी किया विशेष सिक्का

यह गोल सिक्का दीपावली के उपलक्ष्य पर रॉयल मिंट के संग्रह का हिस्सा होगा, जिस पर भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल और महात्मा गांधी का एक प्रसिद्ध उद्धरण ‘मेरा जीवन ही मेरा संदेश है’ अंकित है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक जारी किया गांधी पर स्मारक सिक्का
ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक जारी किया गांधी पर स्मारक सिक्का
Twitter

लंदन: दीपावली पर महात्मा गांधी की याद में ब्रिटेन में विशेष सिक्का जारी किया गया. भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान दुनिया को अहिंसा की सीख देने वाले महात्मा गांधी के जीवन और विरासत को पहली बार ब्रिटेन में विशेष संग्राहक सिक्के के माध्यम से याद किया गया. ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने बृहस्पतिवार को विशेष सिक्का जारी किया.

यह गोल सिक्का दीपावली के उपलक्ष्य पर रॉयल मिंट के संग्रह का हिस्सा होगा, जिस पर भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल और महात्मा गांधी का एक प्रसिद्ध उद्धरण ‘मेरा जीवन ही मेरा संदेश है’ अंकित है. ऐसा पहली बार है, जब किसी आधिकारिक ब्रितानी सिक्के के माध्यम से गांधी को याद किया गया है.

सुनक ने एक बयान में कहा, ‘एक हिंदू होने के नाते दीपावली पर इस सिक्के को जारी करने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका निभायी और पहली बार किसी ब्रितानी सिक्के के माध्यम से उनके उल्लेखनीय जीवन को स्मरण किया जाना शानदार है.’

सोना-चांदी सेबना है 5 पाउंड का सिक्का

पांच पाउंड का यह सिक्का सोने और चांदी से बनाया जायेगा और यह वैध मुद्रा है. हालांकि, इसे सामान्य मुद्रा चलन के लिए नहीं बनाया गया है. दीपावली के अवसर पर बृहस्पतिवार से यह बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया है. इसके साथ ही एक ग्राम और पांच ग्राम की सोने की छड़ें और धन की हिंदू देवी लक्ष्मी को दर्शाने वाली पहली ब्रितानी सोने की छड़ भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी.

सुनक ने जीवन के सभी क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदायों के योगदान का उचित प्रतिनिधित्व करने के अभियान के हिस्से के तहत पिछले साल एक नया ‘डायवर्सिटी बिल्ट ब्रिटेन’ सिक्का जारी किया था. ब्रिटेन के विविध इतिहास का जश्न मनाने वाले लगभग एक करोड़ सिक्के अक्टूबर 2020 में चलन में आये.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें