प्रमुख नीतिगत मुद्दों पर बिल क्लिंटन से सलाह लूंगी: हिलेरी

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने आज कहा कि अगर वह अगले साल राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतती हैं तो वह अर्थव्यवस्था समेत प्रमुख नीतिगत मुद्दों पर अपने पति एवं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन पर निर्भर करेंगी. पूर्व विदेशमंत्री हिलेरी पहली महिला अमेरिकी राष्ट्रपति […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 20, 2015 1:22 PM

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने आज कहा कि अगर वह अगले साल राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतती हैं तो वह अर्थव्यवस्था समेत प्रमुख नीतिगत मुद्दों पर अपने पति एवं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन पर निर्भर करेंगी. पूर्व विदेशमंत्री हिलेरी पहली महिला अमेरिकी राष्ट्रपति बन कर इतिहास रचने की कोशिश कर रही हैं. अगर वह चुनाव जीत जाती हैं तो वह 20 जनवरी 2017 को अमेरिका की अब तक की पहली महिला राष्ट्रपति होने का गौरव हासिल करेंगी. इससे राष्ट्रपति प्रशासन में अभूतपूर्व भूमिका निभाने के लिए बिल क्लिंटन व्हाइट हाउस पहुंचेंगे.

राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की बहस में हिस्सा लेते हुए 68 वर्षीय हिलेरी ने यह बात तब कही जब उनसे पूछा गया कि जब वह व्हाइट हाउस में होंगी तो उनके पति कौन सी भूमिका निभाएंगे या उनके लिए कौन सी भूमिका होगी. हिलेरी ने सवाल के जवाब में कहा, ‘‘अपने पति के संदर्भ में मैं शायद अब भी राजकीय भोजों के लिए फूल और :बोन: चाइना और इसी तरह की चीजें चुनने जा रही हूं।” उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन निश्चित तौर पर मैं सलाह के लिए उनकी तरफ रुख करुंगी, जैसा कि पूर्व राष्ट्रपतियों ने विशेष अभियानों के लिए किया है, खास तौर पर इसपर कि हम कैसे सभी के लिए अर्थव्यवस्था को कार्यकारी बना सकते हैं, जिसके बारे में वह जानते हैं.” हिलेरी से जब पूछा गया, ‘‘क्या कारपोरेट अमेरिका को हिलेरी क्लिंटन से प्यार करना चाहिए?” इसपर उनका जवाब था, ‘‘हर एक को करना चाहिए” उनके जवाब से कार्यक्रम देख रहे दर्शक खिलखिला कर हंस पडे.

इसी सवाल पर उनके डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंद्वी ने जवाब दिया कि कारपोरेट अमेरिका को उनसे प्यार नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘नहीं, मैं समझता हूं कि वे नहीं करेंगे. इस तरह हिलेरी और मुझमें फर्क है. बडी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के सीईओ हिलेरी को पसंद कर सकते हैं. वे मुझे पसंद नहीं करने जा रहे और वाल स्टरीट तो और भी कम मुझे पसंद करने जा रहा है.”

Next Article

Exit mobile version