सोशल साइंस में बनाना हो करियर तो यहां लें दाखिला, शुरू हो गयी है आवेदन की प्रक्रिया

नयी दिल्ली: उच्च शिक्षा और शोध के लिए प्रसिद्ध टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के वि‌भिन्न कैंपसों में पीजी प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. स्नातक के बाद सामाजिक विज्ञान विषयों में करियर बनाने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा है. आईए जानते हैं कि इस संस्थान में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 28, 2019 2:53 PM

नयी दिल्ली: उच्च शिक्षा और शोध के लिए प्रसिद्ध टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के वि‌भिन्न कैंपसों में पीजी प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. स्नातक के बाद सामाजिक विज्ञान विषयों में करियर बनाने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा है. आईए जानते हैं कि इस संस्थान में कैसे दाखिला मिल सकता है.

गलाकाट प्रतिस्पर्धा के दौर में पोस्ट ग्रेजुएशन करने का अतिरिक्त लाभ मिलता है. आज मार्केट में ऐसे कार्यबल की जरूरत है, जो नयी चुनौतियों को असानी से हल करने में सक्षम हो. इसके लिए उच्च अकादमिक शिक्षा की अहमियत का पता चलता है. हर साल बड़ी तादाद में स्नातक कर चुके युवा प्रतिष्ठित संस्थानों के उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं.

अतिरिक्त ज्ञान और समझ की जरूरत होगी

चुनिंदा संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए पाठ्यक्रम की पूरी तैयारी के अलावा अतिरिक्त ज्ञान और समझ की जरूरत होती है. उच्च शिक्षण के लिए एक ऐसा प्रतिष्ठित संस्थान है. ‘टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज यानी टीआईएसएस’. इसके विभिन्न कैंपसों में उच्च स्तरीय पीजी पाठ्यक्रम संचालित किये जाते हैं, जिसमें प्रवेश के लिए हर साल देशभर से बड़ी संख्या में छात्र आवेदन करते हैं. नये शैक्षणिक सत्र के एमए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया फिर शुरू हो चुकी है. यह 25 नवंबर, 2019 तक चलेगी.

प्रवेश परीक्षा के जरिए मिलेगा दाखिला

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) ने शैक्षणिक सत्र 2020-22 के पूर्णकालिक (रेगुलर) पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (एमए, एमएससी, एमएचए, एमपीएच, लॉ) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है. टीआईएसएस के मुंबई, तुलजापुर, गुवाहाटी और हैदराबाद कैंपस में उच्च गुणवत्ता वाले संकाय शिक्षण, शोध और अध्ययन की व्यवस्था है. तुलजापुर, गुवाहाटी और हैदराबाद कैंपस को मुंबई कैंपस के साथ नेटवर्क किया गया है, जिससे लाइब्रेरी, ऑनलाइन बुक्स, जर्नल्स और क्लासेज की बेहतर सुविधा है.

टीआईएसएस के सभी कैंपसों में कुल 52 मास्टर डिग्री प्रोग्राम संचालित किये जाते हैं. अभ्यर्थी किसी दो कैंपस के अधिकतम तीन प्रोग्राम के लिए वरीयता क्रम में आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जायेगी.

कम्यूटर आधारित होगी प्रवेश परीक्षा

नेशनल एंट्रेंस टेस्ट (टीआईएसएस-नेट) एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट है. इस बार यह परीक्षा 4 जनवरी, 2020 को दोपहर 2 बजे 3 बजकर40 मिनट पर देश भर में 40 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जायेगी. परीक्षा के हॉल टिकट 18 और 19 दिसंबर को अपलोड किये जायेंगे. सभी प्रोग्राम के लिए प्री इंटरव्यू टेस्ट (पीआईटी) और पर्सनल इंटरव्यू (पीआई) टीआईएसएस के मुंबई, तुलजापुर, हैदराबाद और गुवाहाटी कैंपस में आयोजित किये जायेंगे. कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे.

Next Article

Exit mobile version