तंगहाल पाकिस्तान को लगा करारा झटका, FATF ने किया ब्लैकलिस्ट, अब दुनिया से कर्ज लेना होगा मुश्किल

कश्मीर मुद्दे पर भारत को घेरने की नाकाम कोशिश में लगे तंगहाल पाकिस्तान को शुक्रवार को करारा झटका लगा है. अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के वित्तपोषण की निगरानी करने वाली संस्था ‘फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स’ ने पाकिस्‍तान को ब्‍लैक लिस्‍ट कर दिया है. ब्‍लैक लिस्‍ट होने के बाद अब पाकिस्‍तान को दुनिया में कर्ज पाना और ज्‍यादा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 23, 2019 12:14 PM

कश्मीर मुद्दे पर भारत को घेरने की नाकाम कोशिश में लगे तंगहाल पाकिस्तान को शुक्रवार को करारा झटका लगा है. अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के वित्तपोषण की निगरानी करने वाली संस्था ‘फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स’ ने पाकिस्‍तान को ब्‍लैक लिस्‍ट कर दिया है. ब्‍लैक लिस्‍ट होने के बाद अब पाकिस्‍तान को दुनिया में कर्ज पाना और ज्‍यादा मुश्किल हो जाएगा.

इससे पहले एफएटीएफ ने पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में डाला था. एफएटीएफ ने टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने में असमर्थ रहने पर पाकिस्‍तान को ब्‍लैक लिस्‍ट में डाला है. फएटीएफ के एशिया प्रशांत ग्रुप ने वैश्विक मानदंडों को पूरा नहीं करने के लिए पाकिस्‍तान को ब्‍लैक लिस्‍ट में डाला है.

एफएटीएफ ने पाया कि मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकियों के वित्‍तपोषण से जुड़े 40 मानदंडों में से 32 को पाकिस्‍तान ने पूरा नहीं किया। इसको देखते हुए एफएटीएफ ने पाकिस्‍तान को ब्‍लैक लिस्‍ट में डाल दिया है.

फ्लोरिडा के ओरलैंडो में आयोजित बैठक के समापन पर जारी एक बयान में एफएटीएफ ने चिंता व्यक्त की है कि ‘न सिर्फ पाकिस्तान जनवरी की समय सीमा के साथ अपनी ऐक्शन प्लान को पूरा करने में विफल रहा है, बल्कि वह मई 2019 तक भी अपनी कार्य योजना को पूरा करने में भी विफल रहा है.

Next Article

Exit mobile version