दिन में 12- 12 घंटे काम करने वाले बयान पर छिड़ गयी बहस

बीजिंग : चीन की आन लाइन बाजार चलाने वाली कंपनी अलीबाबा के प्रमुख जैक मा ने युवकों को रोज ज्यादा घंटे काम करने की सलाह क्या दे दी, देश में काम और आराम के बीच तालमेल को लेकर बहस छिड़ गयी है . जैक मा चीन के सबसे अमीर आदमी हैं . उन्होंने पिछले सप्ताह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 19, 2019 1:45 PM

बीजिंग : चीन की आन लाइन बाजार चलाने वाली कंपनी अलीबाबा के प्रमुख जैक मा ने युवकों को रोज ज्यादा घंटे काम करने की सलाह क्या दे दी, देश में काम और आराम के बीच तालमेल को लेकर बहस छिड़ गयी है . जैक मा चीन के सबसे अमीर आदमी हैं . उन्होंने पिछले सप्ताह कहा कि युवाओं को धन कमाना है, तो उन्हें हर सप्ताह छह दिन 12-12 घंटे काम करना चाहिए.

उनके इस बयान की आलोचना हो रही है तो चीन में आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट के इस दौर में कई लोग उनके पक्ष में भी बोल रहे हैं. चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के मुख-पत्र पीपल्स डेली ने एक सम्पादकीय टिप्पणी में लिखा कि ‘ओवरटाइम अनिवार्य’ करने की बात में प्रबंधकों का घमंड झलकता है. अखबार ने इस तरह के सुझाव को अव्यावहारिक और अनुचित बताया है. चीन में आनलाइन कार्य संबंधी शिकायतों में एक बड़ी शिकायत यह भी है कि लंबी ड्यूटी के चलते ही देश में जन्म दर में गिरावट आयी है. जैक मा ने आलोचनाओं के जवाब में लिखा कि काम में आनंद होना चाहिए इसमें अध्ययन , चिंतन और आत्म-सुधार का समय भी शामिल होना चाहिए.

Next Article

Exit mobile version