VIDEO बोले अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप- पुलवामा हमले पर कुछ बड़ा करेगा भारत, हालात बहुत खतरनाक

वॉशिंगटन : पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. इस हमले को लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का भी बयान आया है. उन्होंने दोनों देशों के बीच वर्तमान हालात को बहुत ही खराब और खतरनाक बताया है.उन्होंने कहा कि इस हमले में भारत के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 23, 2019 8:22 AM

वॉशिंगटन : पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. इस हमले को लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का भी बयान आया है. उन्होंने दोनों देशों के बीच वर्तमान हालात को बहुत ही खराब और खतरनाक बताया है.उन्होंने कहा कि इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हुए हैं और वह बहुत सख्त कदम उठाने की सोच रहा है.

VIDEO

ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच हालात को बेहद खराब बताते हुए शुक्रवार को कहा कि उनका प्रशासन दोनों देशों के संपर्क में है और घाटी में तनाव जल्द ही खत्म होने की उम्मीद है. ट्रंप ने ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा कि इस समय भारत और पाकिस्तान के बीच हालात बेहद खराब हैं. यह बेहद खतरनाक स्थिति है. हम चाहेंगे कि यह (शत्रुता) समाप्त हो जाए. काफी लोग मारे गए हैं. हम इसे बंद होते देखना चाहते हैं. हम इसमें (प्रक्रिया में) काफी हद तक शामिल हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह बात बीते हफ्ते जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कही, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे. पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी.

ट्रंप ने कहा कि भारत किसी ठोस निर्णय पर विचार कर रहा है। भारत ने हमले में अपने 50 लोगों को खोया है. मैं भी इस बात को समझ सकता हूं. उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन दोनों देशों के अधिकारियों से बातचीत कर रहा है. उन्होंने कहा कि हम बात कर रहे हैं. बहुत से लोग हैं. यह एक बहुत ही नाजुक संतुलन होगा. जो कुछ हुआ है उसके कारण भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत सारी समस्याएं हैं.

राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ संबंधों में सुधार किया है और पाकिस्तान के नेताओं और अधिकारियों के साथ बैठकों के लिए काम किया जा रहा है. ट्रंप ने कहा कि मैंने पाकिस्तान को 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना बंद कर दिया, जो हम उन्हें दिया करते थे. इस बीच, हम पाकिस्तान के साथ कुछ बैठकें कर सकते हैं. पाकिस्तान ने अन्य अमेरिकी राष्ट्रपतियों के शासनकाल में अमेरिका का बहुत फायदा उठाया है. हम हर साल पाकिस्तान को 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान कर रहे थे.

ट्रम्प ने कहा, "मैंने उस भुगतान को समाप्त कर दिया, क्योंकि वे उस तरह से हमारी मदद नहीं कर रहे थे, जैसी उन्हें करनी चाहिए थी." उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान के साथ अमेरिका के संबंध बेहतर हुए हैं.

Next Article

Exit mobile version