26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: जानिए आपके शरीर को क्यों है विटामिन डी की जरूरत

Health Tips: कई रोग ऐसे होते है, जिनकी दवाई तो लोग खाते हैं, लेकिन वो ये नहीं जान पाते की ये रोग हुए किस कारण से हैं. नीचे आपको ये बताया गया है कि विटामिन डी आपके शरीर के लिए क्यों आवश्यक है और ये किन बीमारियों से आपको बचाता है.

Health Tips: विटामिन डी की कमी से शरीर में एक जरूरी तत्व की कमी हो जाती है, जिससे मांसपेशियां कमजोर हो जाती है और हड्डियां भी कमजोर हो जाती है. अक्सर हमें विटामिन डी की कमी का पता नहीं चल पाता है और इसलिए कई लोगों को इसकी कमी का एहसास नहीं होता है. स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए, शरीर को कैल्शियम और फास्फोरस की जरूरत होती है. जो हमें विटामिन डी की मदद से ही प्राप्त हो पता है. नीचे आपको यही बताने का प्रयास किया गया है कि आखिर आपके शरीर को विटामिन डी की जरूरत क्यों होती है? और यह शरीर को प्राप्त कहां से होता है?

कैल्शियम के लिए

भोजन से कैल्शियम को ठीक तरह से अवशोषित करने के लिए विटामिन डी का होना बहुत जरूरी है. जिन व्यक्तियों में विटामिन डी की गंभीर कमी होती है, उन्हें कैल्शियम की कमी हो जाती है. विटामिन डी की सही मात्रा आपके भोजन से फॉस्फोरस को अवशोषित करने में भी मदद करती है.

Also read: Fitness Tips: जानिए कैसे मेडिटेशन वजन घटाने में कर सकता है आपकी मदद

Also read: Health Tips: जानिए युवाओं में क्यों बढ़ रही है पथरी की समस्या

Also read: Anant Radhika Wedding: अपने प्री वेडिंग पर राधिका मर्चेन्ट के ये लुक थे शानदार

हड्डियों को मजबूत बनाता है

विटामिन डी हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इससे हड्डियां मजबूत भी होती है.

ऑस्टियोपोरोसिस रोग से बचाता है

ऑस्टियोपोरोसिस नामक रोग के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और आसानी से फ्रैक्चर हो सकती हैं. कमजोर हड्डियों का मुख्य कारण विटामिन डी का कम होना होता है. सही मात्रा में कैल्शियम प्राप्त करके हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़े फ्रैक्चर और आर्थोपेडिक समस्याओं का जोखिम कम होता है.

Also read: Poha vs Upma: जानिए आपके हेल्थ के लिए ज्यादा अच्छा कौन है ?

मांसपेशियों के लिए

हड्डियों का स्वास्थ्य और मांसपेशियों का कार्य आपस में बहुत करीब से जुड़ा हुआ है. विटामिन डी दोनों के लिए आवश्यक है. विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए, यह मांसपेशियों की ताकत को बनाए रखकर फ्रैक्चर और गिरने के जोखिम को कम करता है. मजबूत मांसपेशियां हड्डियों को सहारा देकर और उनकी रक्षा करके सामान्य ऑर्थोपेडिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें