1. home Hindi News
  2. top stories
  3. former president pranab mukherjee passes away after a long illness abk

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, कोरोना पॉजिटिव होने के बाद 21 दिन से हो रहा था इलाज, हुई थी ब्रेन सर्जरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (फाइल फोटो)
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (फाइल फोटो)
पीटीआई

दिल्ली : भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया. उन्होंने 84 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. पिछले कई दिनों से उनकी सेहत में लगातार गिरावट देखी जा रही थी. आर्मी अस्पताल के मुताबिक वो फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से सेप्टिक शॉक में थे. इसके पहले प्रणब मुखर्जी के कोमा में होने की बात भी सामने आई थी. डॉक्टरों की एक टीम उनकी गहन निगरानी कर रही थी. टीम की लाख कोशिशों के बावजूद उन्हें नहीं बचाया जा सका.

लंबे समय से अस्पताल में चल रहा था इलाज 

पिछले हफ्ते पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत फेफड़ों में संक्रमण के बाद ज्यादा खराब हो चुकी थी. विशेषज्ञों की एक टीम लगातार उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रही थी. पूर्व राष्ट्रपति को 10 अगस्त की दोपहर को एक जीवन रक्षक सर्जरी के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस दौरान उनका कोरोना संक्रमण का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया था. उसके बाद से ही उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था.

पूर्व राष्ट्रपति के निधन से लगा आघात : राष्ट्रपति

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गहरा दुख व्यक्त किया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट में लिखा कि पूर्व राष्ट्रपति, श्री प्रणब मुखर्जी के स्वर्गवास के बारे में सुनकर हृदय को आघात पहुंचा. उनका देहावसान एक युग की समाप्ति है. श्री प्रणब मुखर्जी के परिवार, मित्र-जनों और सभी देशवासियों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं.

‘समाज के हर तबके के लोग करते थे सम्मान’

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर शोक व्यक्त किया. पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि भारत रत्न श्री प्रणब मुखर्जी के निधन से देश में शोक की लहर दौड़ गई है. उनके निधन से एक बड़ा खालीपन आ गया है. शिक्षाविद्, राजनेता के रूप में उनके कार्य शानदार रहे. उन्हें सभी राजनीतिक दलों से सम्मान मिला था. समाज के हर तबके के लोग उनका सम्मान करते थे.

गृह मंत्री शाह ने किया ‘प्रणब दा’ को याद

गृह मंत्री अमित शाह ने भी पूर्व राष्ट्रपति ने निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि देश के लिए किए गए कामों को लेकर प्रणब दा को हमेशा याद किया जाएगा. उनके निधन से भारतीय राजनीति में एक बड़ा खालीपन आ गया है. मैं दुख की घड़ी में शोक-संतप्त परिवार के साथ हूं. मैं भगवान से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करता हूं.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जताया शोक 

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर देश में शोक की लहर दौड़ गई है. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

‘पूर्व राष्ट्रपति के निधन से आघात लगा है’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया. उन्होंने ट्वीट में जिक्र किया कि पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के निधन से गहरा आघात लगा है. मैं पीड़ित परिवार, उनसे जुड़े लोगों को सांत्वना देता हूं.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें