1. home Hindi News
  2. technology
  3. whatsapp bans 18 lakhs indian accounts in march 2022 mtj

WhatsApp ने मार्च में 18 लाख भारतीय खातों पर लगाया प्रतिबंध, इतनी शिकायतों पर की कार्रवाई

पिछले साल लागू हुए नये सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर बेस वाले डिजिटल मंच के लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना जरूरी है. इस रिपोर्ट में शिकायतों और उन पर की गयी कार्रवाई का विवरण देना होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp Monthly Report Latest News Updates
WhatsApp Monthly Report Latest News Updates
Social Media

WhatsApp Bans 18 Lakhs Indian Accounts: माइक्रो मैसेजिंग साइट व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने मार्च 2022 में 18.05 लाख भारतीय खातों को बैन कर दिया है. यूजर्स से मिली शिकायतों और इस मंच पर सेवा शर्तों के उल्लंघन को रोकने के लिए आंतरिक व्यवस्था के तहत ऐसा किया गया है. सोशल मीडिया कंपनी की मासिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है.

नये सूचना कानून के तहत हर महीने रिपोर्ट देना जरूरी

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पिछले साल लागू हुए नये सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर बेस वाले डिजिटल मंच के लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना जरूरी है. इस रिपोर्ट में शिकायतों और उन पर की गयी कार्रवाई का विवरण देना होता है.

+91 फोन नंबर के जरिये भारतीय खातों की पहचान

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, एक से 31 मार्च, 2022 के बीच व्हाट्सऐप ने 18.05 लाख भारतीय अकाउंट्स के दुरुपयोग की जानकारी सामने आने पर इन पर प्रतिबंध लगाया है. भारतीय खातों की पहचान +91 फोन नंबर के जरिये की गयी. WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा, ‘जैसा कि ताजा मासिक रिपोर्ट में उल्लेख है, कंपनी ने मार्च महीने में 18 लाख से अधिक खातों को बैन किया है.’

फरवरी में 14.26 लाख भारतीय खातों पर बैन

उल्लेखनीय है कि मेटा के स्वामित्व वाली व्हाट्सऐप ने फरवरी में 14.26 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगाया था. इस बीच, WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा है कि ऐसी चीजों से निपटने के लिए कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्टेट ऑफ द आर्ट टेक्नोलॉजी, डाटा साइंटिस्ट्स और विशेषज्ञों पर निवेश बढ़ाया है, ताकि यूजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

597 में से 74 शिकायतों पर लिया ऐक्शन

कंपनी ने बताया कि उसे 597 शिकायतें मिलीं, जिसमें से 74 अकाउंट के खिलाफ मार्च 2022 में ऐक्शन लिया गया. कुल शिकायतों में 407 ‘बैन अपील’ से जुड़ी थी, जबकि शेष अकाउंट सपोर्ट, प्रोडक्ट सपोर्ट और सुरक्षा से जुड़े थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें