1. home Hindi News
  2. technology
  3. top searches on google youtube during lockdown in india pani puri kadha 5 minutes recipe traditional home remedis online tutorial grocery home delivery latest health tech news

Lockdown के दौरान Google और YouTube पर लोगों ने सबसे ज्यादा क्या सर्च किया?

By SumitKumar Verma
Updated Date
top searches on google & youtube during lockdown in india
top searches on google & youtube during lockdown in india
Prabhat Khabar Graphics

top searches on google & youtube during lockdown in india क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में लोगों ने लॉकडाउन के दौरान घर बैठे कैसे समय व्यतीत किए होंगे? दरअसल, इसे लेकर जो खुलासा हुआ है वो काफी रोचक है. मालूम चला है कि लोग इस दौरान गूगल और यूट्यूब पर अपने पसंदीदा स्ट्रीट फूड को बनाने का तरीका ढ़ूंढ रहे हैं. इसके अलावा अन्य व्यंजनों की खोज भी कर रहे हैं.

Google इंडिया की मानें तो 'पानी पूरी' रेसिपी बनाने के तरीके को पहले के मुताबिक करीब 107 प्रतिशत ज्यादा लोगों ने सर्च किया है. वहीं, 'काढ़ा' (आयुर्वेदिक काढ़े) जैसे अन्य आयुर्वेदिक घरेलू उपचारों को भी लोगों ने बहुत सर्च किया है.

आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए उपायों के बाद लोगों ने प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने के लिए काढ़ा बनाने की रेसिपी को भी बहुत खोजा है. प्रधानमंत्री की अपील के बाद इसकी खोज में सबसे ज्यादा 90 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई.

जैसा कि ज्ञात हो, भारत में फिलहाल लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है. ऐसे में यहां रेस्त्रां, क्लब और फूड स्टॉल आदि बंद है. जिसके वजह से लोग इंटरनेट पर '5 मिनट की रेसिपी' की खोज कर रहे हैं. Google इंडिया की रिपोर्ट से पता चला है कि करीब 56 फीसदी से ज्यादा लोगों ने लॉकडाउन के दौरान इस टॉपिक को सर्च किया है. गुगल और YouTube पर घरेलू नुस्खे-संबंधी खोजों में करीब 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

आपको विस्तार से बताते हैं कि सबसे ज्यादा लोगों ने कुछ हफ्तों में क्या सर्च किया. विटामिन सी को 150 प्रतिशत से अधिक लोगों ने ऑनलाइन सर्च किया जबकि 'गिलोय' को 380 प्रतिशत से अधिक लोगों ने खोजा. इसके अलावा अन्य औषधीय गुणों वाले जड़ी-बूटियों संबंधित भी कई खोज किए गए है.

"इलेक्ट्रिक बिल ऑनलाइन भुगतान कैसे करें" को 180 प्रतिशत से अधिक लोगों ने खोजा. "मेरे पास फ़ार्मेसी" को 58% से अधिक, "मेरे पास किराने की डिलीवरी" को 550 प्रतिशत से अधिक, वहीं "राशन दुकान" को 300% से अधिक लोगों ने खोजा है.

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में "जिम एट होम" जैसे सवालों में भी 93 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है. इसके अलावा 85 प्रतिशत से अधिक लोगों ने "ऑनलाइन सीखो", "ऑनलाइन पढ़ाओ" (148 प्रतिशत) और "घर पर सीखें" (78 प्रतिशत) जैसे प्रश्नों को भी पूछा है.

यही नहीं, भारत में कैशलेस लेनदेन में भारी वृद्धि देखी गई है. परिणामस्वरूप, "क्यूआर (QR) कोड भुगतान" की खोज में 66 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि और "UPI पिन कैसे बदलें" में 200 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वर्ष 2020 में वीडियो की डिमांड 40 से 120 प्रतिशत तक बढ़ गयी है. भारतीयों ने प्रति सप्ताह लगभग चार घंटे प्रति व्यक्ति वीडियो की मांग की है.

ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना के वजह से लोगों के लाइफस्टाइल में कितना बदलाव आया है. लोगों की डिमांड समय के अनुसार बिल्कुल बदल गयी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें