गूगल सर्च में एड हुई नौ और भारतीय भाषाएं

नयी दिल्ली : गूगल ने गुजराती, पंजाबी, मलयालम और कन्नड़ सहित नौ और भारतीय भाषाओं के लिए समर्थन उपलब्ध कराया है. इससे अधिक लोग अपनी पसंद की भाषा में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे. ‘न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन’ पर आधारित यह प्रणाली अंग्रेजी और नौ व्यापक रुप से इस्तेमाल होने वाली भारतीय भाषाओं….हिंदी, बांग्ला, मराठी, तमिल, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 25, 2017 4:37 PM

नयी दिल्ली : गूगल ने गुजराती, पंजाबी, मलयालम और कन्नड़ सहित नौ और भारतीय भाषाओं के लिए समर्थन उपलब्ध कराया है. इससे अधिक लोग अपनी पसंद की भाषा में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे. ‘न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन’ पर आधारित यह प्रणाली अंग्रेजी और नौ व्यापक रुप से इस्तेमाल होने वाली भारतीय भाषाओं….हिंदी, बांग्ला, मराठी, तमिल, तेलुगू, गुजराती, पंजाबी, मलयालम और कन्नड़ में अनुवाद कर पाएगी.

नयी प्रौद्योगिकी पूरे वाक्य का अनुवाद करेगी, टुकडों में नहीं, जिससे बेहतर अनुवाद उपलब्ध हो सकेगा. यह नयी अनुवाद क्षमता गूगल सर्च और मैप के लिए मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर उपलब्ध होगी. गूगल के उपाध्यक्ष भारत एवं दक्षिण पूर्व एशिया राजन आनंदन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत में 23.4 करोड भारतीय भाषा के प्रयोगकर्ता हैं, जो ऑनलाइन हैं, जबकि अंग्रेजी वेब के प्रयोगकर्ताओं की संख्या 17.5 करोड है. अगले चार साल में 30 करोड़ और भारतीय भाषाओं के प्रयोगकर्ताओं के ऑनलाइन आने की उम्मीद है.

Next Article

Exit mobile version