आइंस्टीन को चुनौती देने वाली थ्योरी का जल्द होगा परीक्षण

लंदन : महान वैज्ञानिक आइंस्टीन के सिद्धांत को चुनौती देने वाले शख्स के थ्योरी का जल्द परीक्षण किया जायेगा. दरअसल आइंस्टीन ने कहा था कि प्रकाश की गति हमेशा समान नहीं होती है लेकिन आइंस्टीन के सिद्धांत के विपरीत इस वैज्ञानिक का मानना है कि प्रकाश की गति समान नहीं होती है.वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 27, 2016 7:41 PM

लंदन : महान वैज्ञानिक आइंस्टीन के सिद्धांत को चुनौती देने वाले शख्स के थ्योरी का जल्द परीक्षण किया जायेगा. दरअसल आइंस्टीन ने कहा था कि प्रकाश की गति हमेशा समान नहीं होती है लेकिन आइंस्टीन के सिद्धांत के विपरीत इस वैज्ञानिक का मानना है कि प्रकाश की गति समान नहीं होती है.वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर यह नया सिद्धांत सही पाया जाता है तो ब्रहांड के बारे में हमारी समझ पूरी बदल जायेगी .वैज्ञानिकों की दिलचस्पी इस सिद्दांत में इसलिए भी है क्योंकि आइंस्टीन के प्रकाश वाले सिद्धांत से ही बहुत सारे गढ़े गये हैं.

इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के मगुइजो ने कनाडा के पेरीमीटर इंस्टीट्यूट के नियेश अफशोर्दी के साथ मिलकर इस मॉडल को बनाया है. मगुइजो ने कहा कि हमारा सिद्धांत अब परिपक्व हो गया है अगर यह सही साबित हुआ, तो हमें मानना होगा कि प्रकृति के नियम हमेशा एक जैसे नहीं रहते.1990 के दशक में पहली बार आइंस्टीन के सिद्धांत के विपरीत इस तरह के विचार सामने आये थे. यह विचार रखने वाले जोआओ मगुईजो ने अब अपने सिद्धांत को परखने के लिए मॉडल तैयार किया है.

Next Article

Exit mobile version