बच्चों के लिए एप्स, जो दें फन भी, एजुकेशन भी

पढ़ने-लिखने से दूर भागनेवाले बच्चों का जमाना अब बीत चुका है. आज तो वह दौर है, जिसमें बच्चे पढ़ाई में रुचि लेने के साथ-साथ नॉलेज बढ़ाने वाली एक्टिविटीज में हिस्सा लेने का शौक भी रखते हैं. ऐसा हो भी क्यों न! तकनीक के इस दौर ने बच्चों के पढ़ने व सीखने के तरीके को जो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 20, 2016 10:26 AM
पढ़ने-लिखने से दूर भागनेवाले बच्चों का जमाना अब बीत चुका है. आज तो वह दौर है, जिसमें बच्चे पढ़ाई में रुचि लेने के साथ-साथ नॉलेज बढ़ाने वाली एक्टिविटीज में हिस्सा लेने का शौक भी रखते हैं. ऐसा हो भी क्यों न! तकनीक के इस दौर ने बच्चों के पढ़ने व सीखने के तरीके को जो बदल दिया है. स्कूली पढ़ाई के अलावा अब बच्चों की नॉलेज बढ़ाने के लिए ऐसे कई एप्स आ गये हैं, जो उन्हें खेल-खेल में काफी कुछ सिखा देते हैं.
टेक्नोलॉजी के बढ़ते दायरे ने शिक्षा के क्षेत्र में कई परिवर्तन किये हैं. एक वक्त था जब अभिभावकों के लिए बच्चों को पढ़ाना व उनमें ज्ञान का विकास करना काफी मुश्किल हुआ करता था, लेकिन अाज स्मार्ट फोन व एजुकेशन एप्स ने इस काम को काफी आसान व रोचक बना दिया है. आज ऐसे कई एप्स लांच किये जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप खेल-खेल में बच्चों को काफी कुछ पढ़ा व सिखा सकते हैं.
दूर भगाएं मैथ्स का फोबिया
अधिकतर बच्चों को गणित कठिन सब्जेक्ट लगता है. इसी के चलते वे मैथ्स से दूर भागते हैं. ऐसे में आप किंग ऑफ मैथ्स एप्प का प्रयोग कर अपने बच्चे के मैथ्स के फाेबिया को दूर कर सकते हैं. यह एप्प मैथ्स सीखने के लिए काफी अच्छा है. इस की मदद से आप जोड़, घटाना से लेकर गुणा, भाग, इक्वेशन, फ्रेक्शन आदि अपने बच्चों को सिखा सकते हैं. वहीं बच्चों की कैलकुलेशन पावर को बढ़ाने के लिए आप मैथ्स टिक एप्प का प्रयोग कर सकते हैं. इस एप्प में कुछ मजेदार मैथ्स ट्रिक्स के बारे में बताया गया है, जिनका प्रयोग करके सवालों को बेहद जल्द व आसानी से सॉल्व किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त छोटे बच्चों को टेबल सिखाने के लिए 10मंकी मल्टीप्लीकेशन नामक एप्प का प्रयोग किया जा सकता है.
यदि बच्चे को हो संगीत का शौक
यदि आप अपने बच्चे की किसी खास स्किल को निखारना चाहते हैं, तो इसके लिए भी एप्स की मदद ले सकते हैं. म्यूजिक विद ग्रैंडमाड एप्प डाउनलोड करके बच्चे में संगीत के गुणों को निखारा जा सकता है. इस एप्प में आप संगीत से जुड़े वाद्ययंत्रों और संगीत को पढ़ने की कला सीखा सकते हैं. इसके साथ ही इस एप्प में ग्राफिक्स व ढेर सारे मिनी गेम्स का भी प्रयोग किया गया है, जो इसे काफी मजेदार बनाते हैं. वहीं अगर आपके बच्चे को गाना गाने और डांस करने का शौक है तो, आप सिंगसिंग डांस एप्प इंस्टॉल कर सकते हैं. इस एप्प में गाना गाने और डांस करने की सुविधा एक साथ दी गयी है. इतना ही नहीं, गानों के लिरिक्स भी लिखे हुए हैं ताकि बच्चों को सिंगिंग के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो.
निखारें बच्चे की ड्राॅइंग स्किल को
ऐसे ही कला के शौकीन बच्चों के लिए हाउ टू ड्रॉ एप्प काफी मददगार है. यह एप्प आपके बच्चे को ड्रॉइंग की एबीसीडी सिखाता है. यह अन्य ड्रॉइंग एप्प से थोड़ा अलग है. इसमें बच्चों को ड्रॉइंग करने के लेसन दिये गये हैं, जिनकी मदद से बच्चा शुरू से लेकर आखिर तक स्टेप-बाइ-स्टेप ड्रॉ करना सीख सकता है. जिन बच्चों की ड्रॉइंग कमजोर है, उनके लिए यह एप्प काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.
एबीसीडी सिखाना हो जायेगा आसान
यदि आपके नन्हें ने अभी पढ़ाई की दुनिया में कदम ही रखा है और आप शुरू से ही उसे पढ़ाई में तेज बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी एप्स आपकी मदद कर सकते हैं. किड्स एबीसी फोनिक लाइट एक ऐसा एप्प है, जिसके जरिये अाप अपने बच्चे को आसानी से अंगरेजी की वर्णमाला समझना व पहचानना सिखा सकते हैं.
इस एप्प में केवल अक्षरों की पहचान ही नहीं दी गयी है, बल्कि इसकी मदद से बच्चा किसी अक्षर से संबंधित शब्दों व पिक्चर्स को भी समझना सीख सकता है. इसमें कुछ ऐसी एक्टिविटीज भी दी गयी हैं, जिससे बच्चा एबीसीडी को सही तरीके से बोलना भी सीख सकता है.
बच्चों के साथ बूझें पहेली
अगर आप क्विज के माध्यम से अपने बच्चे के दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं, तो लाइव ट्रांसपोर्ट फॉर किड्स एप्प आपके काम का साबित हो सकता है. इस एप्प में कई एक्टिविटीज से जुड़ी पहेलियां दी गयी हैं, जो आपके बच्चों को खूब पंसद आयेंगी. आप इस एप्प की मदद से अपने बच्चे के दिमाग काे शार्प कर सकती हैं.
इसी तरह बच्चों की दिमागी कसरत के लिए मेमेरी फॉर किड्स एप्प काफी अच्छा है. इसकी मदद से आप बच्चों की मेमोरी पावर व रिकग्नाइजेशन स्किल को बेहतर बना सकती हैं. इसमें कुछ ब्लॉक्स दिये हुए हैं, जब उन पर क्लिक किया जाता है तो वह खुल जाते हैं, लेकिन तुरंत ही बंद हो जाते हैं. जब आप दो एक जैसी पिक्चरवाले ब्लॉक ओपन करते हैं, तभी पहेली सॉल्व होती है.
बढ़ेगा बच्चों का ज्ञान
द ग्रेट इन्वेंटर्स एप्प, पांच से आठ साल तक के बच्चों के लिए काफी अच्छा है. इसमें कैमरा, साइकिल व ऐसी ही अन्य रोजमर्रा की चीजों के आविष्कार के बारे में बताया गया है. साथ ही इसमें कुछ ऐसी एक्टिविटीज भी दी गयी हैं, जिसकी मदद से बच्चे आविष्कारक के बारे में जानने के बाद उन एक्टिविटीज के जरिये उन्हें अच्छे से याद भी रख पायेंगे.

Next Article

Exit mobile version