अब फेसबुक बतायेगा भूकंप प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों का हाल, जुकरबर्ग ने लांच किया सेफ्टी फीचर

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने भूकंप प्रभावित लोगों के लिए एक सेफ्टी चेक फीचर लांच किया है. इसका लाभ नेपाल में प्रभावित इलाके में स्थित लोग व वैसे लोग उठा सकेंगे जो भूकंप प्रभावित इलाकों में हैं. इसकी घोषणा फेसबुक के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने की है. मालूम हो कि शनिवार को आये भयंकर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 27, 2015 9:23 AM

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने भूकंप प्रभावित लोगों के लिए एक सेफ्टी चेक फीचर लांच किया है. इसका लाभ नेपाल में प्रभावित इलाके में स्थित लोग व वैसे लोग उठा सकेंगे जो भूकंप प्रभावित इलाकों में हैं. इसकी घोषणा फेसबुक के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने की है. मालूम हो कि शनिवार को आये भयंकर भूकंप से नेपाल सहित भारत के कई हिस्से दहल गये और जान-माल की व्यापक क्षति हुई. रूक-रूक कर भूकंप आने का सिलसिला अभी भी जारी है.

फेसबुक ने नये सेफ्टी फीचर के संबंध में रविवार को अपने एक पोस्ट में भी जानकारी दी है. इस पोस्ट में जुकरबर्ग ने कहा है कि यह फीचर बहुत साधारण व आसान हैं, जो भूकंप प्रभावित इलाकों के लोगों को अपने चिंतित परिजनों व दोस्तों तक पहुंचने या संपर्क करने का असान माध्यम है.
इस फीचर के तहत इसका उपयोग करने वालों के संबंध में भूकंप व भूस्खलन वाले इलाकों में फंसे होने की स्थिति में फेसबुक पर एक नोटिफिकेशन आ जाता है और इसके द्वारा शीघ्रता से सुरक्षा के संबंध में पूछा जाता है. यह सेफ्टी चेक फीचर अन्य लोगों को भी यह चेक करने की सुविधा प्रदान करता है कि उनका कोई अपना तो आपदा व भूकंप प्रभावित क्षेत्र में फंसा नहीं है.
अगर आप किसी भूकंप प्रभावित क्षेत्र में फंस गये हैं तो आपके पास नोटिफिकेशन आयेगा, जिसके तहत आपसे यह पूछा जायेगा कि आप सुरक्षित हैं और आपके द्वारा इसका रिप्लाई करने से दूसरे लोग भी इससे वाकिफ हो जायेंगे. आप इसके माध्यम से अपने दूसरे मित्रों का हाल भी जान सकते हैं.
सोशल मीडिया साइट फेसबुक के इस नये फीचर से यह तो तय है कि आपदा से होने वाले नुकसान हो कम किया जा सकता है. इस तकनीक से जान माल की क्षति को कम करने में मदद मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version