3D प्रिंटर से तुरंत तैयार होगी त्वचा, जलने का दर्द अब होगा छू-मंतर

टोरंटो : अब किसी हादसे में त्वचा जलने के शिकार मरीजों को लंबे समय तक असहनीय दर्द सहना नहीं पड़ेगा क्योंकि शोधकर्ताओं ने एक नया थ्री डी प्रिंटर विकसित किया है जिससे तैयार त्वचा से जख्म ढके जाएंगे और मरीज के ठीक होने की प्रक्रिया तेज हो सकेगी. कनाडा स्थित टोरंटो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 5, 2020 9:46 PM

टोरंटो : अब किसी हादसे में त्वचा जलने के शिकार मरीजों को लंबे समय तक असहनीय दर्द सहना नहीं पड़ेगा क्योंकि शोधकर्ताओं ने एक नया थ्री डी प्रिंटर विकसित किया है जिससे तैयार त्वचा से जख्म ढके जाएंगे और मरीज के ठीक होने की प्रक्रिया तेज हो सकेगी.

कनाडा स्थित टोरंटो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने बताया कि थ्री डी प्रिंटर पूरे घाव को समान तरीके से परत दर परत जैविक वस्तुओं से ढकेगा. जर्नल ऑफ बायोफैब्रिकेशन में प्रकाशित शोधपत्र में रेखांकित किया गया है कि इस उपकरण में ‘जैविक स्याही’ का इस्तेमाल किया जाएगा.

इसे ऐसी कोशिकाओं से तैयार किया गया है जो वातावरण के अनुरूप अलग-अलग कोशिकाओं में परिवर्तित हो जाते हैं. अध्ययन के मुताबिक, पर्यावरण में जैविक स्याही त्वचा को दोबारा बनने के लिए प्रोत्साहित करती है और जलने के निशान को कम करती है.

शोधपत्र के सह लेखक एक्सल गींतर ने कहा, पहले हमने साबित किया था कि जली हुई त्वचा पर हम कोशिका की परत चढ़ा सकते हैं लेकिन हमारे पास कोई सबूत नहीं था कि यह साबित कर सकें कि इससे जख्म ठीक में होने में भी मदद मिलती है. पर अब हमने यह करके दिखा दिया है.

उन्होंने कहा, अभी तक जली हुई त्वचा का इलाज शरीर के अन्य हिस्सों से स्वस्थ्य त्वचा को निकाल कर प्रभावित हिस्से में प्रतिरोपित करके किया जाता है.

शोधपत्र के दूसरे सह लेखक मार्क जेच्के ने बताया, अधिक जलने की स्थिति में आपके पास पर्याप्त मात्रा में स्वस्थ त्वचा नहीं होती जिससे मरीज की मौत हो जाती है.

अध्ययन के मुताबिक, प्रिंटर की प्रतिकृति में एक बार इस्तेमाल होने वाले ‘प्रिंटहेड’ (छपाई के लिए उपकरण) का इस्तेमाल किया जाता है ताकि किसी तरह के संक्रमण की आशंका नहीं रहे.

Next Article

Exit mobile version