38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

WhatsApp Group में जुड़ें या नहीं, अब चलेगी आपकी मर्जी, जानें

Facebook के स्वामित्व वाला WhatsApp एक नया फीचर लाया है, जो आपको इस बात की सहूलियत देगा कि आपकी मर्जी के बिना कोई आपको किसी भी व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ नहीं पाएगा. व्हाट्सऐप ने बुधवार को घोषणा की है कि वह एक नयी प्राइवेसी सेटिंग ला रहा है, जिसकी मदद से आप यह फैसला ले […]

Facebook के स्वामित्व वाला WhatsApp एक नया फीचर लाया है, जो आपको इस बात की सहूलियत देगा कि आपकी मर्जी के बिना कोई आपको किसी भी व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ नहीं पाएगा.

व्हाट्सऐप ने बुधवार को घोषणा की है कि वह एक नयी प्राइवेसी सेटिंग ला रहा है, जिसकी मदद से आप यह फैसला ले सकेंगे कि कौन आपको ग्रुप में जोड़ सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि आप अपनी मर्जी के हिसाब से ग्रुप में ऐड हो सकेंगे. व्हाट्सऐप के इस नये फीचर से यूजर्स को उनकी मर्जी के बिना किसी ग्रुप में जोड़ दिये जाने वाली परेशानी से राहत मिलेगी.

इसके अलावा, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में ग्रुप के लिए इनवाइट सिस्टम को भी जोड़ा गया है. लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) से पहले यह नया अपडेट बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा क्योंकि राजनीतिक पार्टियां आम जनता को प्रभावित करने के लिए इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स और सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल करती हैं.

WhatsApp ने बुधवार को प्रेस नोट में कहा कि नये प्राइवेसी सेटिंग और इनवाइट सिस्टम आने के बाद यूजर को मिलने वाले ग्रुप मैसेज पर उनका अधिक कंट्रोल रहेगा. अगर आप खुद को नये ग्रुप में ज्वाइन होने से सीमित रखना चाहते हैं तो इसके लिए विशेष प्राइवेसी सेटिंग हैं, सबसे पहले व्हाट्सऐप के सेटिंग मेन्यू में जाएं और फिर Account > Privacy > Groups में. यहां आपको तीन विकल्प दिखेंगे- Nobody, My Contacts और Everyone.

अगर आप Nobody विकल्प चुनतेहैं, तो इसका मतलब है कि ग्रुप एडमिन यदि किसी यूजर को WhatsApp ग्रुप का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो उन्हें इनविटेशन भेजना होगा. इसके बाद आप पर निर्भर करता है कि आप इनविटेशन को अप्रूव करना चाहते हैं या नहीं. दूसरा विकल्प है My Contacts. इसमें यूजर के कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद यूजर ही आपको ग्रुप का हिस्सा बना पायेंगे. तीसरा विकल्प है ‘Everyone’. इसमें कोई भी व्हाट्सऐप यूजर आपको ग्रुप का हिस्सा बना सकेगा.

अगर आपने Nobody विकल्प चुना है, तो जो एडमिन आपको ग्रुप में इनवाइट करना चाहता है वह इंडीविजुअल चैट के जरिये प्राइवेट इनवाइट सेंड करेगा. Nobody विकल्प सेट होने की स्थिति में यूजर को पहले इनविटेशन प्राप्त होगा. मैसेज प्राप्त होने के तीन दिनों बाद प्राइवेट इनवाइट एक्सपायर हो जाएगा.

यह नया फीचर आज से कुछ यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है और आने वाले समय में यह ग्लोबली उपलब्ध होगा. इसके लिए आपके फोन में WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए. मालूम हो कि हाल ही में व्हाट्सऐप ने भारत में Checkpoint Tipline को जोड़ा था. इसकी मदद से यूजर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप पर मिलने वाली जानकारी की प्रामाणिकता चेक कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें