Instagram ने चेतावनी के बाद समलैंगिक मुस्लिमों पर हास्य व्यंग्य चित्रों वाला अकाउंट हटाया

जकार्ता : सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम ने इंडोनेशिया में ऑनलाइन आक्रोश पैदा होने के बाद देश में समलैंगिक मुस्लिमों के संघर्षों को दिखाने वाले हास्य व्यंग्य चित्रों को पोस्ट करने वाला अकाउंट हटा दिया है. संचार मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अल्पातुनी यूजर नाम वाला अकाउंट पोर्नोग्राफिक था जो सूचना और इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 13, 2019 8:57 PM

जकार्ता : सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम ने इंडोनेशिया में ऑनलाइन आक्रोश पैदा होने के बाद देश में समलैंगिक मुस्लिमों के संघर्षों को दिखाने वाले हास्य व्यंग्य चित्रों को पोस्ट करने वाला अकाउंट हटा दिया है.

संचार मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अल्पातुनी यूजर नाम वाला अकाउंट पोर्नोग्राफिक था जो सूचना और इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन पर कानून का उल्लंघन करता है.

मंत्रालय ने बताया कि उसने इंस्टाग्राम को चेतावनी भरा पत्र लिखा था जिसके बाद अकाउंट को हटा लिया गया. आबादी के हिसाब से विश्व के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया में 2015 के बाद से समलैंगिक किरदारों को दिखाने वाले हास्य व्यंग्य चित्र आम हो गए हैं जब कंजर्वेटिव नेताओं और धर्म गुरुओं ने एलजीबीटी लोगों को देश के लिए खतरा बताते हुए एक अभियान शुरू किया था.

फेसबुक पर भी इसी नाम का एक अकाउंट दिख नहीं रहा है. मंत्रालय ने इस बात की सराहना की कि समुदाय के सदस्यों ने अकाउंट रिपोर्ट किया जिससे उसे जल्दी हटा लिया गया.

इंडोनेशियाई नागरिकों ने इसके लिए मंत्रालय को बधाई दी. स्थानीय मीडिया ने संचार मंत्रालय के हवाले से कहा था कि अगर अल्पातुनी अकाउंट को नहीं हटाया गया तो इंडोनेशिया में इंस्टाग्राम बंद कर दिया जाएगा. साल 2017 में सरकार ने हिंसक जिहाद से जुड़े समूहों को हटाने में नाकाम रहने पर टेलीग्राम मैसेजिंग एेप को आंशिक रूप से ब्लॉक कर दिया था.

Next Article

Exit mobile version