26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Google Person Finder तलाशेगा Kerala Floods में फंसे लोगों को, ऐसे करें इस्तेमाल

नयी दिल्ली : सर्च इंजन गूगल ने केरल में भारी बारिश और बाढ़ से उपजेहालात और वहां फंसे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए पर्सन फाइंडर (Person Finder) टूल जारी किया है. इसकी मदद से वहां लापता हुए लोगों को खोजा जा सकेगा. दरअसल, केरल में आयी बाढ़ के कारण अब तक 324 से भी […]

नयी दिल्ली : सर्च इंजन गूगल ने केरल में भारी बारिश और बाढ़ से उपजेहालात और वहां फंसे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए पर्सन फाइंडर (Person Finder) टूल जारी किया है. इसकी मदद से वहां लापता हुए लोगों को खोजा जा सकेगा.

दरअसल, केरल में आयी बाढ़ के कारण अब तक 324 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग लापता है. मौसम विभाग ने हालात को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर रखा है. पिछले 100 साल के इतिहास में केरल में सबसे विनाशकारी बाढ़ आयी है. इस मौके पर गूगल का पर्सन फाइंडर टूल लोगों की मदद के लिए आगे आया है.

बाढ़ में फंसे लोगों को ट्रैक करने के लिए गूगल पर्सन फाइंडर टूल का इस्तेमाल किया जाएगा. गूगल के इस टूल में आपको लापता शख्स का नाम इंटर करना होगा. इसके बाद उस सख्स से जुड़ी कई जानकारी आप पा सकते हैं. इनमें उस शख्स का पता भी शामिल है.

मालूम हो कि गूगल पर्सन फाइंडर टूल का इस्तेमाल कैरेबियन देश हैती में आये भूकंप के दौरान किया गया था. इस दौरान गूगल ने अपने इस टूल को सबसे पहले लांच किया था. इसके अलावा, कुछ साल पहले उत्तराखंड में आयी बाढ़ के लापता लोगों की तलाश करने में भी इस टूल का इस्तेमाल किया गया था.

Google Person Finder का ऐसे करें इस्तेमाल

  • अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के ब्राउजर पर http://g.co/pf टाइप कर इंटर करें.
  • यहां ऊपर बायीं ओर बने मेन्यू बटन पर क्लिक करें.
  • यहां आपको Kerala flooding ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें.
  • यहां आपको दो ऑप्शंस दिखेंगे. 1. I’m looking for someone, और 2. I have information about someone.
  • अगर किसी को ढूंढना चाहते हैं, तो पहले ऑप्शन पर जाकर उसमें लापता व्यक्ति का नाम लिखना होगा और तब जाकर उसकी जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही, दूसरे ऑप्शन में अगर आपके पास कोई भी लापता व्यक्ति की जानकारी है, तो आप इसमें भर सकते हैं.
  • अगर आपको किसी भी व्यक्ति की जानकारी चाहिए, तो उसका नाम एंटर करके सर्च कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें