Yahoo Messenger हुआ बंद, Squirrel पर मिलेगा 6 महीनों का बैकअप

20 साल पुराना याहू मैसेंजर अब बंद हो चुका है.वेरिजॉन के स्वामित्व वालीकंपनी याहू ने कहा है कि याहू मैसेंजर के यूजर्स को नये मैसेजिंग एेप स्क्विरल (Squirrel) पर शिफ्ट किया जाएगा. इसके बाद याहू मैसेंजर एेप से न तो आप चैट कर पाएंगे और न ही किसी और सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे. याहू […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 17, 2018 6:22 PM

20 साल पुराना याहू मैसेंजर अब बंद हो चुका है.वेरिजॉन के स्वामित्व वालीकंपनी याहू ने कहा है कि याहू मैसेंजर के यूजर्स को नये मैसेजिंग एेप स्क्विरल (Squirrel) पर शिफ्ट किया जाएगा. इसके बाद याहू मैसेंजर एेप से न तो आप चैट कर पाएंगे और न ही किसी और सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे.

याहू ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि कुछ नये बदलावों के साथ कंपनी अपने नये एेप स्क्विरल को याहू मैसेंजर की जगह पेश करने जा रही है.

कंपनी का दावा है कि यूजर्स को यह एेप काफी पसंद आयेगा. कंपनी ने यह भी कहा कि नये एेप स्क्विरल को डाउनलोड करने के बाद यूजर्स याहू मैसेंजर पर पिछले 6 महीने में की गयी चैटिंग का बैकअप ले सकते हैं.

मालूम हो कि गूगल प्ले-स्टोर पर याहू मैसेंजर के डाउनलोड की संख्या 50,000,000 से भी ज्यादा है. याहू मैसेंजर की शुरुआत 9 मार्च, 1998 को हुई थी और इन दो दशकों में इसके 122 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हो गए थे.

इसी साल जून में कंपनी ने अपने एक बयान में कहा था, हम जानते हैं कि हमारे पास विश्वसनीय यूजर्स हैं जो याहू मैसेंजर को शुरुआत से ही इस्तेमाल करते हैं.

याहू मैसेंजर वेब मैसेजिंग एेप के मामले में सबसे पुराना ऐप है. हम कुछ नये बदलाव के साथ नये एेप स्क्विरल को याहू मैसेंजर की जगह पेश कर रहे हैं, जो हमारे यूजर्स को काफी पसंद आयेगा.

स्क्विरल एेप की टेस्टिंग पिछले 2 महीने से हो रही थी, वहीं अब इस एेप को सभी के लिए जारी कर दिया गया है. बता दें कि साल 2016 में याहू को अधिग्रहण अमेरिका की वेरिजॉन नाम की कंपनी ने किया था.

आप जानते हैं कि फेसबुक, व्हाट्सएेप, स्नैपचैट, इंस्टाग्राम और फेसबुक मेसेंजर के जमाने में याहू, रेडिफ, हॉटमेल और ऑरकुट का दायरा सिमटता जा रहा है. यही वजह है कि इन्हें अपनी दुकान समेटनी पड़ रही है.

Next Article

Exit mobile version