1. home Hindi News
  2. technology
  3. अगर आप भी बिना एंटीवायरस के फोन को सुरक्षित रखना चाहते है तो अपनाये ये 10 टिप्स

अगर आप भी बिना एंटीवायरस के फोन को सुरक्षित रखना चाहते है तो अपनाये ये 10 टिप्स

By Mohan Singh
Updated Date

क्या आपको लगता है कि आपका फोन सुरक्षित है, क्या आपके फोन में कोई जासूसी तो नहीं कर रहा है, क्या आपकी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित है. ऐसे ही कुछ सवाल है जो आपको परेशान कर रहे होगें. लेकिन चितां न करें आज हम आपको बिना एंटीवायरस के अपने फोन के डाटा को कैसे सुरक्षित रखे इसके लिए हम यहां 10 टिप्स के बारे में बता रहे है.

बिना एंटीवायरस फोन को सुरक्षित रखने की 10 टिप्स

1.गूगल प्ले स्टोर(Google Play store) से ही एप्प डाउनलोड (Download) करें

हमने कई बार देखा है कि कई बार हम अपने दोस्तो द्वारा फॉरवर्ड किये गए लिकं से एप्प को डाउनलोड कर लेते है जो कि एक असुरक्षित ब्राउजर से लिकं होता है. जिसे फोन में वायरस का खतरा पैदा हो जाता है, इसलिए बेहतर रहेगा की हमेशा एप्प गूगल प्ले ( Google Play) या कोई रिलीवेंस स्टोर (Relevance store ) से ही डाउनलोड करना चाहिए.

2. एप्प परमिशन (App Permission) देखें

मोबाइल फोन में कोई भी एंड्रॉयड एप डॉउनलोड करने से पहले उसकी परमिशन चेक कर ले कि वह आपका क्या डाटा उपयोग कर रहा है.क्योकि एप्प डॉउनलोड करने के बाद वह फोन की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे, गैलरी, फोन कॉनटेक्ट, लोकेशन, मेसेज, आदि के लिए परमिशन मागंता है. अगर आपको कोई भी एप्प संदिग्ध लग रहा है तो उसको फोन में डाउनलोड करने से बचे.

3. गूगल प्ले प्रोटेक्ट (Google Play Protect) ऑन रखें

प्ले प्रोटेक्ट गूगल द्वारा दिया गया एक सिक्योरिटी सिस्टम है जो गूगल प्ले स्टोर द्वारा डाउनलोड किये एप्प को स्कैन करता है. आप इसे मोबाइल Setting >> Security >> Play Protect पर जाकर Enable कर सकते है.

4. संधिग्ध लिंक और मेल पर लिंक न करें.

मेल और एसएमएस द्वारा प्राप्त होने वाली लिंक पर कभी भी क्लिक न करें. प्राय कई बार हम Unwanted link पर क्लिक कर देते है जिसे Malware, वायरस एप्प अपने आप डाउनलोड हो जाते है और आपको पता भी नहीं चलता.

5. फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम(OS) को अपडेट रखे

फोन में नया वर्जन एविलेवल होते ही अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर ले. पुराने ओएस का इस्तेमाल करने से फोन की सुरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है.

6. संधिग्ध वेबसाइट से बचे

अगर आपको कोई भी बेवसाइट संदिग्ध लग रही है तो उस पर विजिट न करे. हमेशा टॉप बेवसाइट को ही विजिट करे

7. पब्लिक वाई-फाई (Public Wifi) का उपयोग करने से बचे.

कभी भी किसी अनजान वाई-फाई या फ्री वाई-फाई का उपयोग करने से बचे. ये हैकर द्वारा फैलाया गया एक जाल होता है जो लोगों को फसाने के लिए अपना हॉटस्पाट सेट कर देते है.

8.वीपीएन (VVN) का इस्तेमाल करें

अगर आप फ्री वाई-फाई का का उपयोग करना चाहते है तो आप वीपीएन ( वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का उपयोग करें

9. हमेशा पॉसवर्ड रखें मजबूत

प्रत्येक एप्प का पासवर्ड मजबूत यानी स्ट्रोग रखें, सभी एप्प का पासवर्ड समान रखें और फोन को रूट न करें

10. हमेशा लॉगआउट करके छोड़े

जब कभी आप फोन मे फेसबुक, टव्टिर, सोशल मीडिया या किसी बेवसाइट और फोरम पर लॉगइन करके रखते हो और आपका फोन खो जाए तो इस केस में फोन को एक्सेस करने में आसानी होती है

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें