1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. zafira humanoid robot in tiruchirappalli store goes viral checking customers temperature and masks dispense sanitiser monitor crowd amid corona crisis robot zafira tamil nadu rjv

VIRAL: तमिलनाडु के शोरूम में ग्राहकों को कोरोना गाइडलाइंस सिखा रही रोबोट जफीरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
zafira a robot mannequin gives coronavirus related advice to customers in Tamil Nadu garments shop
zafira a robot mannequin gives coronavirus related advice to customers in Tamil Nadu garments shop
fb

Robot Zafira, Tiruchirappalli, Tamil Nadu, wearing mask, check temperature, dispense sanitiser, COVID-19, coronavirus: खबर तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से है. यहां कपड़ों की एक दुकान में काम करनेवाले ह्यूमनॉइड रोबोट यानी इंसान की तरह दिखनेवाली रोबोट की काफी चर्चा हो रही है. भारतीय परिधान में 'सजी' जफीरा नाम की यह रोबोट लोगों का स्वागत करती है.

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस जफीरा कोरोनावायरस संक्रमण से खतरे के आलम में दुकान में आने वाले ग्राहकों को घूम-घूमकर सैनिटाइजर तो देती ही है, वह उनका तापमान भी चेक करती है. जफीरा का काम दुकान में आने वाले ग्राहकों की संख्या का हिसाब रखना, उन्हें मास्क पहने रखने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए कहना है.

क्या क्या करती है जफीरा

जफीरा को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि वह देखती है कि कस्टमर्स ने मास्क लगाया है या नहीं. इसके साथ ही रोबोट दुकान के अंदर घुसने वाले लोगों का तापमान चेक करती है. सेंसर की मदद से ग्राहकों को सैनिटाइजर डिस्पेंस करती है. और दुकान के अंदर कौन सा कस्टमर का क्या नंबर है, उसकी जानकारी भी रखती है.

स्टोर की कूल मॉडल भी

वॉइस-एक्टिवेटेड रोबोट जफीरा को तिरुचिरापल्ली के इस गारमेंट स्टोर में कई तरह के परिधानों में देखा जा सकता है. ऐसे में कोरोनावायरस गाइडलाइंस का पालन जो होता है, वो अलग से. वहीं जफीरा स्टोर की कूल मॉडल के तौर पर भी काम करती है. इस रोबोट को स्टोर में कोरोनावायरस के खिलाफ उठाये जा रहे एहतियाती कदमों के तहत रखा गया है.

भीड़ का ख्याल, ई-मेल पर डीटेल्स

जफीरा को जफी रोबोट्स Zafi Robots नाम की कंपनी ने बनाया है. कंपनी के मुखिया आशिक रहमान कहते हैं, कोविड फैलने और लॉकडाउन लगने के साथ ही हमने रोबोट डेवलप करने शुरू कर दिये थे, ताकि फ्रंटलाइन पर काम कर रहे लोगों को मदद मिले. यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम से लैस है.

यह रोबोट एक समय में स्टोर में आने वाले ग्राहकों की संख्या का भी हिसाब रखता है और रोज इसकी पूरी डीटेल्स स्टोर के मालिक को ई-मेल के जरिये देता है. आशिक रहमान आगे बताते हैं कि उनकी टीम को तमिलनाडु और केरल के कई स्टोर्स और शोरूम्स से ऑर्डर मिले हैं, जिसके बाद उनकी टीम ऐसे रोबोट्स का बड़े स्तर पर प्रोडक्शन कर रही है.

रोबोट का इस्तेमाल इसलिए है सही...

जाहिर है, कई दुकानों पर इसी काम के लिए कर्मचारियों को रखा जाता है. लेकिन उस स्थिति में कर्मियों के संक्रमित होने का खतरा रहता है. ऐसे में रोबोट का इस्तेमाल करना इस लिहाज से हितकर हो सकता है क्योंकि इससे ना केवल कर्मियों को संक्रमित होने से बचाया जा सकता है, बल्कि ग्राहकों की संख्या का ख्याल रखकर दुकान के अंदर लगने वाली भीड़ को भी रोका जा सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें